अमेरिकी दूत कैरी करेंगे भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश की यात्रा

दुनिया
Spread the love

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत जॉन कैरी जलवायु परिवर्तन से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए इसी सप्ताह से भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान की यात्रा करेंगे। कैरी अपनी यह यात्रा नौ अप्रैल तक पूरी कर लेंगे। 

कैरी ने बुधवार को ट्वीट कर बताया कि वह जलवायु संकट से निपटने के लिए अमीरात, भारत और बांग्लादेश में दोस्तों के साथ सार्थक चर्चा को लेकर उत्साहित हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन पर चर्चा के लिए राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन कैरी अबू-धाबी, नई दिल्ली और ढाका की एक से लेकर नौ अप्रैल तक यात्रा करेंगे।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रपति बाइडन द्वारा 22 एवं 23 अप्रैल को जलवायु परिवर्तन पर आयोजित नेताओं के शिखर सम्मेलन और इस वर्ष के अंत में आयोजित होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन से पहले कैरी इस मुद्दे पर विचार विमर्श के लिए इन देशों की यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत विश्व के 40 नेताओं को जलवायु परिवर्तन से निपटने को लेकर वार्ता के मकसद से आयोजित होने वाले सम्मेलन में आमंत्रित किया है।