कोरोना प्रभावित रेलकर्मियों को ऑक्सीजन सुलभ कराएं प्रशासन : डीके पांडेय

झारखंड
Spread the love

  • कोरोना नियंत्रण सेल का गठन करे : मो ज्‍याउद्दीन

धनबाद। कोरोना महामारी की चपेट में अब काफी संख्या में रेलकर्मी भी आ रहे हैं। इसके कारण कई रेलकर्मी को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा है। रेलकर्मी और उनके परिवार के सदस्य इस संक्रमण से भयभीत हैं। रेल अस्पतालों में कोरोना के इलाज की व्यवस्था नहीं होने और प्राइवेट अस्पतालों में बेड एवं ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं होने से रेलकर्मी व उनका परिवार दर-दर भटक को मजबूर हैं। ऐसी स्थिति में रेलप्रशासन को अपनी जिम्मेदारी लेते हुए कर्मचारियों के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने चाहिए। उक्त बातें ईसीआरकेयू के अध्यक्ष एवं धनबाद मंडल पीएनएम प्रभारी डीके पांडेय ने हाजीपुर महाप्रबंधक के साथ वैश्विक महामारी कोरोना आपदा के संक्रमण जनित दुष्प्रभाव, उससे बचाव और सहायता विषय पर आयोजित ‘महासंवाद’ में कही।

उक्त बैठक की अध्यक्षता महाप्रबंधक हाजीपुर ललित चंद्र त्रिवेदी ने किया और संचालन प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी जेकेपी सिंह ने किया। इसमें मान्यता प्राप्त यूनियन ईसीआरकेयू के सभी केंद्रीय और शाखा पदधारी, पांचों मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक और प्रमुख विभागीय अधिकारियों की टीम ने भाग लिया।

धनबाद मंडल पीएनएम प्रभारी ने प्रमुख स्टेशनों और दूरस्थ क्षेत्रों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए वेपोराईजर, ऑक्सि‍मीटर, थर्मो स्कैनर, सेनिटाईजेशन आदि की मांग सहित रनिंग स्टाफ को राउंड ट्रिप कार्य लिये जाने, रनिंग रूम में कम से कम रोके जाने और सभी यूनिटों पर कार्य की समीक्षा कर स्टाफ से रोटेशन में कार्य लिये जाने की मांग रखी। पिछले साल की तरह इस बार भी सभी रेलकर्मचारियों को आर्सेनिक अलबम 30 की दवा वितरित करने की मांग की।

अपर महामंत्री मो ज्‍याउद्दीन ने सभी मंडलों में कोरोना आपदा नियंत्रण सेल स्थापित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि इस सेल को प्रभावित कर्मचारी अपनी समस्या और जरूरतों की जानकारी देंगे। सेल आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने में सहयोग देगा। आवश्यकता पड़ी तो राज्य सरकार के अधिकारियों से बात कर बेड, ऑक्सीजन और अन्य दवाओं का प्रबंध करेगा। ईसीआरकेयू के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने बताया कि बैठक में सभी प्रतिनिधियों की बातों को महाप्रबंधक ने गंभीरतापूर्वक सुनीं। सारी व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।