झारखंड में टाटा स्टील को हरित ऊर्जा देगी टाटा पावर

झारखंड बिज़नेस
Spread the love

जमशेदपुर । टाटा पावर कंपनी लिमिटेड की सहयोगी कंपनी टीपी सौर्य लिमिटेड ने टाटा स्टील लिमिटेड (टीएसएल) के साथ बिजली खरीदारी करार किया है। इसके तहत झारखंड के जमशेदपुर में 15 मेगावाट की सोलर परियोजना विकसित की जाएगी। परियोजना का व्यापारिक परिसंचालन शुरू होने की निर्धारित तारीख से 25 सालों तक की अवधि के लिए वैध बिजली खरीदारी करार (पीपीए) के अनुसार टीएसएल को ऊर्जा की आपूर्ति की जाएगी। पीपीए की कार्रवाई की तारीख से लेकर 6 महीनों के भीतर इस परियोजना को शुरू करना होगा।

अपेक्षा है कि इस परियोजना में हर साल औसतन 32 मेगा यूनिट्स ऊर्जा निर्माण होगी। सालाना करीब 25.8 मिलियन किलोग्राम कार्बन डायऑक्साइड को ऑफ सेट किया जाएगा। इससे टाटा पावर की नूतनीकरणीय ऊर्जा निर्माण क्षमता 4,047 मेगावाट तक बढ़ेगी, जिसमें से 2,687 मेगावाट ऊर्जा का निर्माण किया जा रहा है। 1360 मेगावाट की परियोजनाएं बनायी जा रही हैं, जिनमें इस पीपीए की 15 मेगावाट सौर ऊर्जा भी शामिल है।

कंपनी की इस सफलता पर टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ प्रवीर सिन्हा ने कहा कि कार्बन उत्सर्जन को कम करने और पर्यावरण संवर्धन की टाटा ग्रुप की प्रतिबद्धता को निभाने में टाटा स्टील के साथ सहयोग करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। फिलहाल यह सहयोग टाटा स्टील के साथ जमशेदपुर तक सीमित है। आने वाले दौर में देशभर के उनकी अन्य परियोजनाओं को भी शामिल करने के लिए उनके साथ सहयोग के लिए हम उत्सुक हैं।