खुलेआम घूस मांगने वाले सरकारी अमीन के खिलाफ उग्र हुए लोग, सीओ से की शिकायत

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

रांची। खुलेआम घूस मांगने वाले सरकारी अमीन अजय कुमार के खिलाफ लोग उग्र हो गये हैं। उनके कारनामे की शिकायत कुड़ू के अंचल अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह से की है। उनपर पैसा लेकर सरकारी व गैरमजुरवा जमीन को दबाने का काम करने का आरोप लगाया है। उनके कार्यकाल में हुई जमीन की मापी दोबारा कराने की मांग की है। हालांकि अमीन ने उनपर लगे आरोप को गलत बताया है।

कुड़ु प्रखंड के ग्राम टाकू पतराटोली के जय सरना, एकता और अनुग्रह महिला मंडल की सदस्यों ने अंचल अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह से उनके कार्यालय में मुलाकात की। अंचल अमीन अजय कुमार पर असंवेदनशील व्यवहार करने और मापी करने के एवज में पैसे मांगने का आरोप लगाया। जमीन की दोबारा से मापी कराने की मांग की।

बड़ी संख्या में पहुंची महिलाओं ने सीओ को दिए आवेदन में आरोप लगाया कि मौजा टाकू, थाना नंबर 32, खाता नंबर 102 और प्लॉट नंबर 71 की निजी अमीन से कराई गई थी। गैरमज़ुरवा जमीन की मापी को अंचल अमीन अजय कुमार ने गलत करार दिया। उनका कहना है कि हम जो मापी करेंगे, वही सही होगा। मापी को सही करने के लिए पैसे की मांग करने लगे। पैसा मांगने का विरोध करने पर उन्होंने कहा कि भीड़ लगाके आती हो 144 लगाकर सबको बंधवा देंगे। जमीन सरकार की है। सरकार जो चाहेगी, वही होगा। इसके अलावा भी कई आरोप लगाये हैं।

श‍िकायत करने वाली महि‍लाएं

ग्रामीणों ने कहा कि कुडू प्रखंड के टाकू गांव में गैरमजुरवा जमीन पर एक निजी आवास का निर्माण अवैध तरीके से किया जा रहा था। इसे उन्‍होंने आवेदन देकर रुकवा दिया था। बावजूद अमीन द्वारा पुनः व्‍यक्तिगत लाभ लेकर सरकारी व गैरमजुरवा जमीन को दबाने का कार्य किया जा रहा है, जो गलत है।

ग्रामीणों का कहना है कि‍ इनके कार्यकाल में की गयी जमीन मापी की निष्पक्ष जांच कराई जाए। इससे सरकारी और गैरमजुरवा जमीन में भारी गड़बड़ियां सामने आने की संभावना है। महिलाओं ने कहा कि गैरमजुरवा जमीन को गलत मापी कर व्‍यक्तिगत लाभ के लिये दूसरे को देते हैं।

शिकायत के बाद अंचल अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह ने उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो को पत्र लिखकर अमीन को कुड़ू अंचल कार्यालय से हटाने की मांग की है।