नई दिल्ली-लखनऊ शताब्दी में आग मामले में एक गिरफ्तार

अपराध देश नई दिल्ली
Spread the love

​​​​​​​नई दिल्ली। नई दिल्ली-लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस के पार्सल डिब्बे में आग लगने के मामले में लोडिंग पार्टी के प्रबंधक की चूक सामने आई है। आरपीएफ ने इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरपीएफ ने दिल्ली के वरिष्ठ डिविजनल सुरक्षा आयुक्त के नेतृत्व में रेल गाड़ी संख्या 02004 नई दिल्ली-लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस में आग लगने की घटना की जांच के लिए आरपीएफ की तीन टास्क टीमें गठित की थीं। इन टीमों ने गाजियाबाद स्टेशन की जगह, नई दिल्ली पार्सल कार्यालय के लोडिंग पॉइंट और सीसीटीवी, साक्ष्य संग्रह और पूछताछ के बाद गिरफ्तारी की।  

कई लाल तारकोल सामग्री यानी एसिड आधारित बैटरी की वस्तुएं, ब्लूटूथ, बिजली के स्रोत से ज्वलनशील वस्तुओं, मोबाइल क्लीनर लिक्विड आदि को घटना स्थल से एकत्र किया गया। यह पाया गया कि एक लोडिंग पार्टी के प्रबंधक,ज्ञानेंद्र पांडे ने इन वस्तुओं को ज्वलनशील वस्तुओं के स्थान पर कूरियर माल के रूप में इंगित किया था। पूछताछ पर, ज्ञानेंद्र पांडे ने इन गलतियों को कबूल किया। उन्होंने अपनी बुक की गई वस्तुओं की पहचान की, जिन्हें जब्त कर लिया गया। इस आधार पर ज्ञानेंद्र पांडे को रेलवे अधिनियम की धारा के 153, 163 और 164 के अधीन गिरफ्तार कर लिया गया। इन अधिनियमों में  यात्रियों की जान खतरे में डालने, ट्रेन की सुरक्षा और गलत घोषणा में ज्वलनशील और संभावित जलने वाले सामान भेजने के मामले शामिल हैं। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि आरपीएफ ने एकत्र नमूने एफएसएल गाजियाबाद को भेजकर जल्द एफएसएल रिपोर्ट के लिए अनुरोध किया है। मामले के सभी विवरण पता लगाने के लिए मामले की जांच की जा रही है।  
उल्लेखनीय है कि शनिवार को सुबह 6:45 बजे गाजियाबाद में नई दिल्ली-लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस के पार्सल डिब्बे में आग लग गई थी।