सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस एनवी रमन्ना

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमन्ना हो सकते हैं। वर्तमान मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने उनके नाम की सिफारिश की है। मुख्य न्यायाधीश 23 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं। हाल ही में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस सिलसिले में सीजेआई से उनके उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने को कहा था। मानदंडों के अनुसार मुख्य न्यायाधीश के सेवानिवृत्ति होने के एक महीने पहले अगले सीजेआई का नाम क्ंद्र सरकार को देना होता है।

जस्टिस एनवी रमन्ना को 2 फरवरी 2017 को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया था। वे 26 अगस्त, 2022 को रिटायर होने वाले हैं। उन्होंने 10 फरवरी 1983 में वकालत शुरू की थी। चंद्रबाबू नायडू की सरकार के वक्तव वे आंध्र प्रदेश सरकार के एडिशनल एडवोकेट जनरल हुआ करते थे।

किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले एनवी रमन्ना ने साइंस और लॉ में ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट, केंद्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल और सुप्रीम कोर्ट में कानून की प्रैक्टिस शुरू की। राज्य सरकारों की एजेंसियों के लिए वो पैनल काउंसेल के तौर पर भी काम करते थे। 27 जून 2000 में वो आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट में स्थायी जज के तौर पर नियुक्त किए गए।

वे 13 मार्च, 2013 से लेकर 20 मई तक वो आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ़ जस्टिस रहे। 2 सितंबर, 2013 को जस्टिस रमन्ना दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त किए गए। फिर 17 फरवरी 2014 को उन्हें सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया।