आजादी का अमृत महोत्सव समारोह : विजेता किये गये पुरस्‍कृत

झारखंड
Spread the love

खूंटी। स्वतंत्रता के 75 वर्ष का समारोह पूरे देश में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जा रहा है। इस क्रम में झारखंड में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, रांची द्वारा खूंटी जिला प्रशासन के सहयोग से पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आयोजन 12 से 16 मार्च 2021 तक भगवान बिरसा मुंडा की धरती खूंटी में हुआ।

समापन समारोह में खूंटी जिला के उपायुक्त शशि रंजन के साथ प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो रांची के अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह सम्मिलित हुए। जिले के स्कूली बच्चों, अभिभावकों एवं एनसीसी के कैडेट्स समापन समारोह के हिस्सा बने।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि खूंटी वीरों की धरती है। यहां के वीर सपूतों ने अंग्रेजों से स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ी। अनगिनत शहीद भी हुए, लेकिन अपनी धरती को गुलाम नहीं होने दिया।

अपर महानिदेशक ने कहा कि बच्चों को अपने स्वतंत्रता सेनानियों से सीख लेनी चाहिए कि कैसे हमें अपना लक्ष्य निर्धारण करना है। इसके लिए करो या मरो का संकल्प सिद्ध करना है, तभी सफलता मिलती है।

उपायुक्त और एडीजी ने प्रदर्शनी के दौरान क्विज एवं पेंटिंग कॉम्पटीशन में अव्वल रहे बच्‍चों को पुरस्कृत किया। बाकी प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बच्चों के अभिभावक भी उत्साहवर्धन के लिए शामिल हुए।

समापन से पहले एनसीसी कैडेट्स के लिए प्रदर्शनी स्थल टाउन हॉल में शहीदों की याद में गीत एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके विजेताओं को भी मुख्य अतिथि ने पुरस्कृत किया।

ज्ञात हो कि इस प्रदर्शनी में झारखंड के वीर सपूतों जैसे धरती आबा बिरसा मुंडा, गया मुंडा, सिधो कान्हो, शेख भिखारी जैसे शूरवीरों से जुड़े चित्रों और घटनाओं को दर्शाया गया है। इससे लोगों को उनके त्याग और बलिदान की शौर्य गाथाएं मालूम पड़  रही हैं।