आईआईटी-यू सीड प्रवेश परीक्षा में डिजाइन पाठशाला के छात्र का जलवा, देश में दूसरा रैंक

झारखंड
Spread the love

रांची। आईआईटी-यू सीड की प्रवेश परीक्षा में डिजाइन पाठशाला के छात्र ने दम दिखाया है। उसने देश में दूसरा रैंक हासिल किया। आईआईटी, मुंबई के तत्वावधान में यू सीड की परीक्षा होती है। इसमें डिजाइन पाठशाला, रांची के छात्र दाता राम ने (एसटी कटेगरी रैंक) देशभर में दूसरा स्थान हासिल किया है।

डिजाइन पाठशाला एनआईडी, निफ्ट और आईआईएम से उत्तीर्ण डिजाइनर्स की संस्था है। यह डिजाइन रिसर्च सोसाइटी, लंदन की सदस्यता लेकर झारखंड में डिजाइन जागरुकता अभियान के साथ सरकारी डिजाइन कॉलेज की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी कराती है।

संस्थान द्वारा एससी, एसटी और समाज में आर्थिक पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क ऑनलाइन/ऑफलाइन पढ़ाई करायी जाती है। भारत के हर गांव से नवा विहान और डीआईसीसीआई के साथ मिलकर यह काम हो रहा है।

डिजाइन पाठशाला के डायरेक्टर आर अजय का कहना है कि इसका मुख्य उद्देश्य भारत के छात्र-छात्रों को सरकारी डिजाइन कॉलेज में नामांकन करा कर डिजाइन क्षेत्र में शोध की तरफ प्रोत्साहित करना है, ताकि भारत में भी डिजाइन रिसर्चर बने।

इस उदेश्य में एक्सेसरीज डिजाइनर तृप्ति कुमारी, प्रोडक्ट डिजाइनर अंशुमन, फैशन डिजाइनर रणवीर कुमार, एक्सेसरीज डिजाइनर स्नेहा, फैशन डिजाइनर प्रियंका सरकार और फैशन टेक्नोलॉजि‍स्ट स्वस्तिका का सहयोग है।