जंगल के पत्तों से बनेगा ईंधन, चार सौ लोगों को मिला रोजगार

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

  • किस्को प्रखंड के तिसिया ग्राम में ब्रिकेटिंग प्लांट का शुभारंभ

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। ईंधन के रूप में ब्रिकिट बेहतर विकल्प है। इससे ना सिर्फ जलावन के लिए एक बेहतर विकल्प मिल गया है, बल्कि लोगों को रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री से इस प्लांट को लेकर चर्चा अवश्य करूंगा कि अन्य जिलों में इस तरह के प्लांट कैसे स्थापित किये जा सकते हैं। उक्‍त बातें वित्‍त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कही। वे झारखंड के लोहरदगा जिले के किस्को प्रखंड के तिसिया ग्राम में एससीए मद से तैयार ब्रिकेटिंग प्लांट का 31 मार्च को उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे।

डॉ उरांव ने कहा कि वर्तमान सरकार रोजगार सृजन के क्षेत्र में बेहतर काम कर रही है। मनरेगा के जरिये भी लोगों को रोजगार दिया जा रहा है। मनरेगा में राज्य सरकार के प्रयास से दैनिक मजदूरी दर 194 रुपये से बढ़ाकर 225 रुपये कर दी गई है। यह कार्य झारखंड सरकार ने अपने कोष से किया है। लोगों को रोजगार मिले, सरकार की यही सोच है। राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने कहा कि जंगल को बचाने के लिए यह बहुत ही बेहतर प्रयास है। वन के आसपास रहने वाले ग्रामीणों को जंगल के पत्तों का मूल्य मिल रहा है तो इससे बेहतर क्या हो सकता है। इससे जंगल को बचाने में मदद मिलेगी। ट्रायल में पाया गया है कि यह कोयले से भी कारगर है।

इस मौके पर उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने कहा कि एससीए मद से यह योजना प्रारंभ की गई है। इसमें जंगल के पत्तों को चुनकर ग्रामीण इस प्लांट में लायेंगे, जिससे ईंधन तैयार होगा। प्रति किलो पत्ते के लिए दो रुपये की दर से ग्रामीणों को भुगतान किया जा रहा है। ट्रायल के रूप से कुछ टन ब्रिकिट तैयार किये गये हैं। इस प्लांट के स्थापित होने से सीधे तौर पर चार सौ घरों को रोजगार प्राप्त हो रहा है। इस प्लांट के प्रारंभ हो जाने से अब जंगलों की अनावश्यक कटाई में नियंत्रण पाया जा सकेगा। लोगों को रोजगार उपलब्ध होने से उनका पलायन रूकेगा। उन्हें आर्थिक लाभ होगा। आग लगने की घटनाएं कम होंगी।  जो लकड़ी या कोयला का उपयोग ईंधन के रूप से करते हैं उनके वैकल्पिक ईंधन के रूप से यह बहुत अच्छा विकल्प सिद्ध होगा। प्रदूषण भी नहीं के बराबर होगा।

कुडू प्रखंड के मोती ब्रिक्स के संचालक उदय कुमार गुप्ता, लोहरदगा प्रखंड के सागर ब्रिक्स के राम सागर साहू और भंडरा प्रखंड के बेदाल ब्रिक्स के संचालक कृष्णा प्रसाद साहू को ब्रिकेटिंग की एडवांस बुकिंग के लिए ब्रिकिट का सैंपल देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में धन्यवाद उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा ने किया। इस अवसर पर वन प्रमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, जिला योजना पदाधिकारी अरविंद कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी जगमनी टोप्पो, एडीएफ दिव्या तिवारी, एडीएफ वरूण शर्मा समेत अन्य उपस्थित थे।