ईपीएफ बोर्ड इस वर्ष देगा 8.50 फीसदी ब्याज, ऐसे जान सकते हैं बैलेंस

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। ईपीएफ बोर्ड वर्ष 2020-21 के लिए 8.50 फीसदी ब्याज देगा। ईपीएफ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड की 228वीं बैठक गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में श्रम और रोजगार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवार की अध्यक्षता में हुई। इसमें उपाध्यक्ष अपूर्व चंद्रा, सचिव (श्रम और रोजगार) तथा सदस्य सचिव सुनील बर्थवाल, केंद्रीय भविष्यनिधि आयुक्त उपस्थित थे। सेंट्रल बोर्ड ने वित्त वर्ष 2021 के लिए अपने सदस्‍यों के संचित ईपीएफ पर 8.50 प्रतिशत वार्षिक ब्याज देने की सिफारिश की। ब्याज दर अधिकारिक रूप से सरकारी गजट में अधिसूचित होने के बाद ईपीएफओ सदस्‍यों के खाते में ब्याज दर जमा करेगा।

ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2014 से लगातार 8.50 प्रतिशत का लाभ दिया है। कई वर्षों से अपने सदस्यों को न्यूनतम ऋण जोखिम के साथ विभिन्न आर्थिक चक्रों के माध्यम से अधिक आय प्रदान कर रहा है। ईपीएफओ निवेश के अधिक ऋण प्रोफाइल पर विचार करते हुए, ईपीएफओ की ब्याज दर उपभोक्ताओं को अन्य उपलब्ध निवेश अवसरों की तुलना में अधिक है।

2015-16 की अवधि के दौरान ईपीएफओ ने एनएसई 50 और डीएसई 30 सूचकांकों में एक्सचेंज ट्रेड फंड के माध्यम से इक्विटी में निवेश करना प्रारंभ किया। वित्त वर्ष 2015 में इक्विटी में पांच प्रतिशत निवेश प्रारंभ हुआ, जबकि बाद में यह निवेश धीरे-धीरे बढ़ने वाले पोर्टफोलियो में 15 प्रतिशत तक हो गया।

वित्त वर्ष 2021 के लिए ईपीएफओ ने निवेश समाप्त का निर्णय लिया। अनुसंशित ब्याज दर ऋण निवेश से प्राप्त ब्याज आय और इक्विटी निवेश से प्राप्त आय के मिश्रण का परिणाम हैं। इससे ईपीएफओ अपने सदस्यों को अधिक लाभ देने में सक्षम हुआ है। भविष्य में भी अधिक लाभ देने के लिए सुरक्षित धन है। इस आय वितरण के कारण ईपीएफओ ने जमा से अधिक राशि कभी नहीं निकाली।

मिस्ड कॉल कर जानें पीएफ बैलेंस

सिर्फ एक मिस्ड कॉल करके आप पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए पीएफ अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा। इसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें आपको अपने अकाउंट में मौजूद पीएफ के पैसे की जानकारी मिल जाएगी।

SMS से बैलेंस जानें

इसके अलावा आप एक मैसेज करके भी पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। हालांकि इन दोनों सेवाओं के लिए आपका यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) एक्टिव होना चाहिए। यदि आप एसएमएस के जरिए पीएफ बैलेंस जानना चाहते हैं तो EPFOHO UAN टाइप करके 7738299899 पर भेज दें। इस सेवा का लाभ आप हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी समेत 10 भाषाओं में उठा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप हिन्दी में आप बैलेंस जानना चाहते हैं तो EPFOHO UAN HIN टाइप करके 7738299899 पर मैसेज कर दें।

अलग-अलग भाषाओं के लिए अलग-अलग कोड

  1. अंग्रेजी के लिए कोई कोड नहीं है
  2. हिंदी- HIN
  3. पंजाबी – PUN
  4. गुजराती – GUJ
  5. मराठी – MAR
  6. कन्नड़ – KAN
  7. तेलुगु – TEL
  8. तमिल – TAM
  9. मलयालम – MAL
  10. बंगाली – BEN