प्रतिदिन 33 किमी. हो रहा सड़क निर्माण : गडकरी

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने  सोमवार को कहा कि सड़क निर्माण कार्य अब रिकॉर्ड स्तर 33 किलोमीटर प्रति दिन तक पहुंच गया है। अब तक 11,035 किमी हाइवे का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने प्रतिदिन 40 किलोमीटर सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा और अभी 31 मार्च तक का समय बाकी है।

गडकरी ने यहां नेशनल हाईवे स्ट्रेच की रेटिंग और रैंकिंग जारी करते हुए कहा कि सड़क निर्माण से जुड़ी उपलब्धि इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है कि इसे कोरोना महामारी के बीच हासिल किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य भी विश्व रिकॉर्ड के करीब है।

केंद्रीय मंत्री ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि उनके सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय का प्रभार संभालने से पूर्व देश में राजमार्ग निर्माण की रफ्तार केवल दो किलोमीटर प्रतिदिन थी और 3.85 लाख करोड़ रुपये के निवेश की 406 परियोजनाएं अटकी हुई थीं ।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी अड़चनों को दूर करने और राजमार्ग निर्माण की रफ्तार को तेज करने के लिए काफी प्रयास किए गए। इसके तहत 40 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं को रद्द किया गया। इससे सड़क निर्माण की रफ्तार में तेजी लाई जा सकी। उन्होंने कहा कि अब मंत्रालय मार्च के अंत तक प्रतिदिन 40 किलोमीटर राजमार्ग के निर्माण का लक्ष्य लेकर चल रहा है।