धरती पर दो-चार साल में गिरेगा स्पेस स्टेशन का 2.9 टन कचरा

दुनिया
Spread the love

अमेरिका। स्पेश स्टेशन का 2.9 टन कचरा दो-चार साल में धरती पर गिरेगा। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन का वजन कम किया गया है। वहां से कचरा अंतरिक्ष में फेंका गया है। ये कचरा एक SUV के आकार के डिब्बे में है। स्पेस स्टेशन से फेंका गया ये अब तक का सबसे बड़ा हिस्सा है। SUV के आकार के इस डिब्बे में स्पेस स्टेशन में उपयोग में लाई जा रही पुरानी बैटरी हैं। कहा जा रहा है कि ये कई वर्षों तक पृथ्वी की कक्षा में चक्कर लगाता रहेगा।

नासा के प्रवक्ता लीआ चेशियर ने बताया कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पिछले हफ्ते से कुछ हल्का महसूस कर रहा है। क्योंकि धरती की परिक्रमा लगाने वाली इस प्रयोगशाला ने 2.9 टन वजन की पुरानी बैटरी को अंतरिक्ष में छोड़ दिया है। अब यह पृथ्वी की ओअर अर्थ ऑर्बिट में कई वर्षों तक चक्कर लगाता रहेगा।

नासा के अधिकारियों ने पिछले हफ्ते अपडेट किया था कि स्पेस जंक की 2 से 4 साल बाद पृथ्वी पर गिरने की उम्मीद है। नासा प्रवक्ता ने बताया कि इस कचरे से किसी को डरने की जरूरत नहीं है। ये धरती पर गिरते समय उसके वायुमंडल में प्रवेश करते ही जलकर खत्म हो जाएगा। हालांकि नासा के इस भरोसे से दुनिया के लोग सहमत नहीं हैं। लोग डरे हुए हैं।

एस्ट्रोनॉमर एंड साइंस राइटर फिल प्लेट ने ट्विटर पर लिखा कि ये कचरा बड़ा और घना लगता है। इसलिए ये पूरी तरह से जल जाएगा, इसकी संभावना कम है। इसके बारे में एस्ट्रोनॉमर जोनाथन मैक डोवेल ने जवाब दिया कि हां, दूसरी तरफ तियांगगोंग-1 जो 7500 किलो का है, वो ज्यादा भारी है। मैं पूछना चाहता हूं कि EP-9 कितना घना है। क्या ये डरावना है। इससे धरती को कोई खतरा तो नहीं है।

तियांगगोंग-1 चीन का पहला प्रोटोटाइप स्पेस स्टेशन है, जिसने 2012 और 2013 में एस्ट्रॉनॉट क्रू को होस्ट किया था। स्कूल बस आकार का यह क्राफ्ट अप्रैल 2018 में पृथ्वी पर वापस आते समय दक्षिणी प्रशांत महासागर में क्रैश हुआ था। EP-9, Exposed pallet-9 का छोटा नाम है। इसे हाल ही में स्पेस स्टेशन से बाहर निकाला गया है। EP-9 पिछले साल जापानी H-2 ट्रांसफर व्हीकल पर स्टेशन पर आया था। स्पेस स्टेशन की पुरानी निकल-हाइड्रोजन बैटरी को नए लिथियम आयन बैटरी से बदला गया था। इस काम में कई एस्ट्रोनॉट्स पिछले 5 साल से काम कर रहे हैं। कोरोना काल में भी अंतरिक्ष यात्रियों ने ये काम पूरा किया है।