टाटा पावर ने शुरू किया ‘सोलारूफ’ अभियान, देश के 31 शहरों में फैलाएगा संदेश

देश बिज़नेस मुंबई
Spread the love

मुंबई। टाटा पावर ने ‘सोलारूफ’ अभियान- ‘कमाई बढ़ाए दिलदार बनाए’ शुरू किया है। वुंडरमैन थॉम्पसन इंडिया सहयोग से टाटा पावर ‘दिलदार’ वीडियो की संकल्पना बनायी है। घर, ऑफिस, संस्थान और उद्यमों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए चिरस्थायी, पर्यावरण-स्नेही और वित्तीय रूप से किफायती समाधान के रूप में सौर ऊर्जा का उपयोग किए जाने को इसमें बढ़ावा दिया गया है।

इस अभियान में टाटा पावर की क्षमताओं को दर्शाया गया है। ग्राहकों द्वारा पर्यावरण-स्नेही ऊर्जा समाधानों को अपनाया जाए, इसलिए उन्हें प्रेरित कि‍या जा रहा है। उन्‍हें मिलने वाले व्यापारिक लाभ इन पर जोर दिया गया है। भारत में हरित ऊर्जा समाधानों का इस्तेमाल करने को प्रोत्साहन देने के सरकार के लक्ष्यों के अनुसार टाटा पावर ने आवासीय, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, व्यापार, उद्योग आदि विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ताओं की जरूरतों के अनुसार उपयोग में लायी जा सकने वाली सुविधाएं तैयार की हैं।

देश भर के 31 शहरों में अलग-अलग इस अभियान के जरिए इस संदेश को फैलाया जाएगा। टाटा पावर के रूफटॉप सोलार समाधान 26 राज्यों और 7 केंद्रशासित प्रदेशों में और उनके उत्पाद भारत भर के 94 शहरों में उपलब्ध हैं।

आसान और किफायती ऋण सुविधा नहीं मिल पाना यह देश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों में सौर ऊर्जा का प्रसार नहीं होने का एक प्रमुख कारण है। इस चुनौती को दूर करने के लिए टाटा पावर और एसआईडीबीआई ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के ग्राहकों को रूफटॉप सोलार लेने में मदद करने के लिए संपार्श्विक-मुक्त, 10% से भी कम ब्याज दर के ऋण देने वाली अनोखी सोलार फाइनेंसिंग सुविधा तैयार करने के लिए साझेदारी की है।  इसमें तुरंत अनुमति और आवंटन भी (7 दिनों और 4 दिनों में आवंटन) किया जाएगा। यह सुविधा ऑफ-ग्रिड और ऑन-ग्रिड कनेक्शंस वाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के टाटा पावर ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है।

टाटा पावर के सोलार रूफटॉप बिजनेस के चीफ रविंदर सिंग ने बताया कि देश की अग्रणी ऊर्जा कंपनी होने के नाते हम ऊर्जा के इस्तेमाल के अधिक शुद्ध और हरित तरीके ढूंढकर पर्यावरण की सुरक्षा में योगदान देने के लिए लगातार प्रयासशील रहते हैं। ‘सोलारूफ’ के जरिए हमारे स्मार्ट और चिरस्थायी सोलार रूफटॉप समाधानों के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान करना और देश भर के ग्राहकों को किफायती और पर्यावरण-स्नेही ऊर्जा समाधानों को चुनने में उनकी मदद करना हमारा लक्ष्य है।

वुंडरमैन थॉम्पसन की रीजनल क्रिएटिव डायरेक्टर सुश्री तीस्ता सेन ने कहा कि हम हमारे बच्चों के लिए इस पृथ्वी पर किस तरह का वातावरण छोड़कर जाएंगे, यह बहुत ही गंभीर सवाल हमारे सामने खड़ा है। इसी दिशा में आगे कदम बढ़ाते हुए इस अभियान में सौर ऊर्जा और चिरस्थायित्व की जानकारी दी गयी है। पृथ्वी पर ऊर्जा का उपयोग वित्तीय रूप से किफायती और आसानी से किया जाए ऐसा जीवन किस तरह का हो सकता है यह टाटा पावर ने दिखाया है। समर्थन और जीवन भर की प्रतिबद्धता के मिलाप से यह ब्रांड देश भर के घरों में लोकप्रिय होने में मदद मिलेगी।