छात्रवृत्ति भुगतान : एक प्रतिशत स्कूल के आवेदनों का होगा भौतिक सत्यापन

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • छात्रवृत्ति के लिए 1566 स्कूलों के 127314 छात्रों की सूची

रांची। रांची उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति भुगतान अनुमोदन के लिए जिलास्तरीय अनुमोदन समिति की बैठक 9 फरवरी को हुई। इसमें समिति ने रांची जिला अंतर्गत अनुसूचित जाति/जनजाति, पिछड़ी जाति प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2020-21 के लिए योग्य विद्यालयों के पात्र छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति भुगतान अनुमोदन को लेकर विचार विमर्श किया।

जिला के 1566 स्कूलों से 1,27,314 छात्रों की सूची प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए तैयार की गयी है। बैठक में छात्रवृत्ति भुगतान की सैद्धांतिक स्वीकृति समिति ने दी। समिति के अध्यक्ष सह उपायुक्त ने एक प्रतिशत स्कूलों से आये आवेदनों की रैंडम भौतिक सत्यापन का निर्देश दिया।

समिति के संबंधित पदाधिकारियों से प्रतिहस्ताक्षरित प्राप्त सूची में से आधार मैप्ड छात्रों को स्‍वीकृत कर प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति भुगतान पीएमएमएस के माध्यम से डीबीटी द्वारा छात्रों के खाते में हस्तांतरित करने की स्वीकृति समिति ने दे दी। साथ ही छात्रवृत्ति भुगतान से पूर्व अयोग्य पाये जाने पर विद्यालयों/छात्रों को छात्रवृत्ति से वंचित करने के लिए परियोजना निदेशक आईटीडीए और जिला कल्याण पदाधिकारी को प्राधिकृत किया।