धान अधिप्राप्ति योजना की समीक्षा, राइस मिलर को शोकॉज करने के निर्देश

झारखंड
Spread the love

  • राइस मिलों की जिला प्रशासन की टीम करेगी जांच

रांची। लक्ष्य के अनुरुप धान उठाव नहीं वाले मिलर को शोकॉज जारी किया जाएगा। धान का उठाव क्यों नहीं हो पाया, इसकी लिखित जानकारी उन्हें देनी होगी। उक्त निर्देश धान अधिप्राप्ति योजना की समीक्षा के लिए जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक में रांची के अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) लोकेश मिश्रा ने 15 फरवरी को दिये।

इन बिंदुओं पर बैठक में चर्चा की

अपर जिला दंडाधिकारी ने बैठक में धान अधिप्राप्ति केंद्रों से धान उठाव, किसानों को नियमित भुगतान, राइस मिलर द्वारा प्रतिदिन तय लक्ष्य के अनुसार सीएमआर पहुंचाने और राइस मिलों से संबंधित समस्याओं की समीक्षा की।

इन बातों की जानकारी ली

बैठक के दौरान अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था ने प्रत्येक राइस मिलर से लैम्प्स और पैक्स से प्रतिदिन तय लक्ष्य के अनुसार एफसीआई में सीएमआर पहुंचाने की जानकारी ली। लक्ष्य के अनुरुप धान उठान नहीं करने पर उन्होंने संबंधित मिलर को शोकॉज करने का आदेश दिया। उन्हों ने कहा कि धान का उठाव क्यों नहीं हो पाया, इसकी लिखित में जानकारी दें।

जिला प्रशासन की टीम करेगी जांच

लक्ष्य अनुरुप धान अधिप्राप्ति केंद्रों से धान का उठाव नहीं होने पर एडीएम ने सभी राइस मिलों की जांच के निर्देश दिये। जिला आपूर्ति पदाधिकारी को उन्होंने सभी 6 राइस मिलों का मजिस्टेरियल जांच कराने के निर्देश दिये। उन्होंने फिजिकल वेरीफिकेशन करते हुए स्टॉक और रजिस्टर की जांच कराने को कहा।

कार्य में तेजी लायें मिलर

एडीएम ने कहा कि सभी मिलर लैम्प्स और पैक्स से धान उठाव के कार्य में तेजी लायें। प्रतिदिन लक्ष्य के अनुसार सीएमआर पहुंचायें। उन्होंने कहा कि किसी तरह की परेशानी होने पर मुझे या जिला आपूर्ति पदधिकारी को बतायें। किसानों का लंबित वेतन भुगतान एक से दो दिनों में करने का आदेश उन्होंहने दिया।

क्षेत्रीय प्रबंधक से कारण पूछा

बैठक में राइस मिलर द्वारा एफसीआई से धान लेना रोक देने की शिकायत पर एडीएएम ने क्षेत्रीय प्रबंधक भारतीय खाद्य निगम (वाणिज्य) से कारण पूछा। जिस पर क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा बताया गया कि नगड़ी स्थित केंद्र में दूसरे जिला के धान को रखा जा रहा था। अब पर्याप्त जगह है, प्रतिदिन के लक्ष्य के अनुसार महीने भर का सीएमआर स्टॉक करने की व्यवस्था है।

समीक्षा बैठक में ये भी थे मौजूद

रांची जिला आपूर्ति पदाधिकारी शब्बीर अहमद, जिला सहकारिता पदधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, क्षेत्रीय पदाधिकारी प्रदूषण नियंत्रण पर्षद, क्षेत्रीय प्रबंधक भारतीय खाद्य निगम एवं विभिन्न राइस मिलर उपस्थित थे।