नजमा हेपतुल्ला ने जामिया में पुस्तकालय के पुनर्सज्जित रीडिंग रूम का किया उद्घाटन

नई दिल्ली
Spread the love

– पुस्तकालय को भेंट की पवित्र कुरान व किस्वा

– विश्वविद्यालय के शताब्दी कन्वोकेशन के लिए प्रधानमंत्री मोदी को भेजा निमंत्रण

नई दिल्ली। मणिपुर की राज्यपाल और जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की कुलाधिपति नजमा हेपतुल्ला ने शनिवार को यहां विश्वविद्यालय के डॉ. जाकिर हुसैन पुस्तकालय के पुनर्सज्जित रीडिंग रूम का उद्घाटन किया और उपहार के रूप में पवित्र कुरान भेंट की। डॉ. हेपतुल्ला को यह ‘अनमोल ग्रन्थ’ सऊदी अरब साम्राज्य के दिवंगत सम्राट किंग अब्दुल्ला बिन अब्दुलअजीज अल सऊद द्वारा भेंट की गई थी। उन्होंने विश्वविद्यालय को किस्वा (एक बड़ा कपड़ा जो काबा को ढकता है) का एक फ्रेम किया हुआ टुकड़ा भी प्रदान किया।

सभा को संबोधित करते हुए डॉ. हेपतुल्ला ने अपने उपहारों का जिक्र करते हुए कहा कि उपहार पेश करने के लिए उन्हें यह सबसे उपयुक्त स्थान लगा। कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद विश्वविद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों को सुचारु रखने के लिए उन्होंने कुलपति प्रो. नजमा अख्तर के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने दोहराया कि वह मेडिकल कॉलेज और अस्पताल स्थापित करने में विश्वविद्यालय की मदद करने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रही हैं।

कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने कहा कि इस नेक काम के माध्यम से कुलाधिपति ने हमें कुरान ‘आईक्यूआरए’ का एक संदेश दिया है- ‘शिक्षा के राष्ट्रीय उद्देश्यों के लिए ज्ञान निर्माण की दिशा में पढ़ना, अनुसंधान और योगदान करना।’  उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 चुनौतियों से भरा था और विश्वविद्यालय ने उन चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया। उन्होंने कोविड -19 महामारी के प्रकोप के बाद से की गई गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया।

कुलपति ने बताया कि दिल्ली में कोविड-19 मामलों में गिरावट के साथ, विश्वविद्यालय का ऑनलाइन शिक्षण जारी रहेगा लेकिन व्यावहारिक अनुसंधान और प्रैक्टिकल अनुभव के लिए निकट भविष्य में विज्ञान के छात्रों के लिए कुछ ऑफ़लाइन शैक्षणिक गतिविधियों को शुरू करने की उम्मीद है।

प्रो. अख्तर ने कहा कि विश्वविद्यालय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद के दूसरे चक्र के लिए तैयार है और पिछले प्रदर्शन में सुधार के प्रति आश्वस्त है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के शताब्दी कन्वोकेशन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बतौर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। संभवत: वह वर्चुअल माध्यम से समारोह को संबोधित करेंगे।