झारखंड कृषि ऋण माफी योजना, बैंक की स्थिति नहीं पाई गई संतोषजनक

कृषि झारखंड
Spread the love

  • लक्ष्य 50 हजार किसानों को लाभ पहुंचाना
  • किसान प्रज्ञा केंद्र जाकर डेटा चेक करायें

रांची। रांची उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की समीक्षा 15 फरवरी को की गयी। समाहरणालय स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी शब्बीर अहमद, कार्यपालक दंडाधिकारी सह राजस्व प्रभारी श्रीमती ब्रजलता, एलडीएम रांची एवं विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

संतोषजनक नहीं पायी गयी

बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत पोर्टल पर डेटा अपलोड की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान झारखंड ग्रामीण बैंक के अलावा दूसरे किसी भी बैंक की स्थिति संतोषजनक नहीं पायी गयी। विभिन्न बैंकों के पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों से डेटा अपलोड की धीमी गति की जानकारी लेते हुए उपायुक्त ने तेजी से कार्य करने का निदेश दिया। बैंकर्स द्वारा बताया गया कि आनेवाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा डेटा अपलोड किया जायेगा।

प्रो एक्टिव होकर काम करें बैंक

उपायुक्त ने बताया कि जिला के 50 हजार किसानों को झारखंड कृषि ऋण माफी योजना का लाभ दिया जाना है। बैंक प्रो एक्टिव होकर काम करें। डेटा अपलोड करने से पहले आवश्यक रूप से वेरीफाई करें। एक से दो दिनों में 50 प्रतिशत से ज्यादा डेटा अपलोड करने का प्रयास करें। उपायुक्त ने बैठक के दौरान ही पोर्टल पर डेटा अपलोड की अद्यतन स्थिति की जांच की।

उपायुक्त ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि प्रज्ञा केंद्र में जाकर अपना डेटा चेक करायें। ई-केवाईसी करायें।

पैसा सीधे बैंक खाते में जाएगा

जानकारी हो कि झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत सभी रैयत और गैर रैयत के 50 हजार रुपये तक के कृषि ऋण माफ होंगे। चाहे वह किसी भी बैंक से लिया गया हो। 31 मार्च, 2020 तक ऋण लेनेवाले किसान ही इसके दायरे में आएंगे। एक परिवार से एक ही व्यक्ति को इसका लाभ मिल सकता है। इसके एवज में आवेदन देनेवाले किसानों से एक रुपये सेवा शुल्क के तौर पर लिया जाएगा। पैसा सीधे बैंक खाते में जाएगा। योजना का लाभ के लिए राशन कार्ड भी अनिवार्य होगा।