आत्मनिर्भरता के नाम पर देश की अर्थव्यवस्था का भट्ठा बैठा रही है मोदी सरकार : वृंदा

झारखंड
Spread the love

  • संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 4 घंटे का रेल रोको कार्यक्रम को समर्थन का ऐलान

रांची। माकपा पोलिट ब्यूरो सदस्य और झारखंड की प्रभारी वृंदा कारात ने कहा कि मोदी सरकार भारत में लोकतंत्र को खत्म करने, आत्मनिर्भरता के नाम पर देश की अर्थव्यवस्था का भट्ठा बैठाने, किसान और मजदूरों का अपमान करने और हर ज्वलंत मुद्दों पर झुठ का पुलिंदा खोलने में अपने को कथित विश्व गुरु के रूप में प्रोजेक्ट कर रही है। इनके पहले के कथित विश्व गुरु डोनाल्ड ट्रंप की हार से भी इन्होंने कोई सबक नहीं लिया है। वह 15 फरवरी को पार्टी की मैथन (धनबाद) में हुई राज्य कमेटी की दो दिवसीय बैठक के बाद प्रेस से बात कर रही थी। कोरोना महामारी के बाद राज्य कमेटी की यह पहली फिजिकल बैठक थी।

श्रीमती कारात ने कहा कि कि कोरोना महामारी को भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने अवसर बताकर संसद में बिना समुचित बहस कराए और बिना वोटिंग के देश के मेहनतकशों के अधिकारों पर बंदिश लगाने और उन्हें कार्पोरेट घरानों का गुलाम बनाने का कानून पारित करा लिया। इतना हींनहीं, छद्म राष्ट्रवाद और देशभक्ति का स्वांग रचने वाली मोदी सरकार देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ और संप्रभुता के प्रतीक सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों का बड़े पैमाने पर नि‍जीकरण कर अपने देशी-विदेशी आकाओं के सामने आत्म समर्पण कर दी है।

झारखंड प्रभारी ने कहा कि देश की आजादी के बाद हो रहे इतने व्यापक किसान आंदोलन को मोदी सरकार आतंकवादी, विदेशी और राष्ट्र विरोधी कहकर बदनाम करने में अपनी पूरी ऊर्जा नष्ट कर रही है। देश के अन्नदाता बीते 81 दिनों से दिल्ली की सीमा पर डटे हुए हैं। किसानों के आंदोलन का दायरा पूरे देश में तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस बात का सबुत है कि मोदी सरकार की जन विरोधी नीतियों के कारण किसान- मजदूरों का असंतोष बढ़ता जा रहा है। यही असंतोष मोदी सरकार के पतन का कारण बनेगा।

बैठक में माकपा राज्य कमेटी के 36 सदस्यों समेत पार्टी के 23 जिला कमेटियों के जिला सचिवों ने भाग लिया। इसकी अध्यक्षता मो इकबाल ने की। बैठक में पार्टी के राज्य सचिव गोपीकांत बक्सी द्वारा झारखंड के राजनीतिक घटना विकास और अब तक की गतिविधियों की रिपोर्ट पेश की गई। आगामी आंदोलनात्मक कार्यक्रम के लिए एक कार्य योजना की रुपरेखा चर्चा के लिए कमेटी में रखा गया। इस पर बैठक में विचार विमर्श कर कुछ सुझावों के साथ इस कार्य योजना को पारित किया गया। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 4 घंटे का रेल रोको कार्यक्रम को समर्थन का ऐलान किया गया। मीडिया से बातचीत के दौरान पार्टी के राज्य सचिवमंडल सदस्य प्रकाश विप्लव, सुरेश प्रसाद गुप्ता और एसके घोष भी शामिल थे।