केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने की दिल्ली पुलिस की तारीफ, कहा- सेवा के मामले में नागरिकों को खुद से पहले रखा

नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली।  दिल्ली पुलिस ने शहर की सेवा करते हुए नागरिकों को खुद से पहले रखा है। कोरोना काल में जब हर कोई डर गया था तब समर्पित दिल्ली पुलिस का मानवीय चेहरा देखने को मिला। लोगों के दरवाजे पर आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई, यहां तक कि चिकित्सा शिविरों की भी व्यवस्था की और प्रवासी श्रमिकों की देखभाल कर  ‘दिल की पुलिस’ की उपाधि भी हासिल की। यह बात मंगलवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने दिल्ली पुलिस की 74वें स्थापना दिवस पर किंग्सवे कैंप मैदान में आयोजित समारोह में कही। इस दौरान मुख्य अतिथि और दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव में परेड की सलामी ली।

गृह राज्य मंत्री ने दिल्ली पुलिस को शानदार उपलब्धियों के लिए बधाई दी और आने वाले वर्षों में नई ऊंचाई प्राप्त करने की कामना की। उन्होंने कहा कि दिल्ली हमेशा असहिष्णु ताकतों के निशाने पर है। दिल्ली पुलिस ने हिंसक संगठनों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाया है। उन्होंने दिल्ली दंगे की जांच में निष्पक्ष पंजीकरण, समर्पित और वैज्ञानिक जांच के लिए दिल्ली पुलिस की प्रशंसा की। उन्होंने दंगा में शहीद हुए हवलदार रतनलाल को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही उन्होंने 34 दिल्ली पुलिस कोरोना वारियर्स को भी श्रद्धांजलि दी। गृह राज्य मंत्री ने 26 जनवरी को किसान आंदोलन के दौरान हुई हिंसा में दिल्ली पुलिस की धैर्य, वीरता और संयम की भी प्रशंसा की।

अपने स्वागत भाषण में पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने दिल्ली पुलिस के गणतंत्र दिवस मार्चिंग कंसेंटेंड को बधाई दी, जिसने 14 साल के अंतराल के बाद सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग की ट्रॉफी जीती। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त ने दिल्ली के लोगों को जनसंपर्क वाहन और प्रबोधिनी वाहन समर्पित किया। श्रीवास्तव ने इस अवसर पर दिल्ली पुलिस के जवानों की सीएए-विरोधी प्रदर्शनों से निपटने के लिए प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने दंगों में 755 केस दर्ज किये हैं और मामलों की स्वतंत्र रूप से और निष्पक्ष तरीके से जांच करने का इरादा जताया। पहचान और दोषियों की गिरफ्तारी में प्रौद्योगिकी की अहम उपयोग पर जोर दिया।  इस अवसर पर नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक जीसी मुर्मू, सांसद मीनाक्षी लेखी, प्रवेश वर्मा और रमेश बिधूड़ी, दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर बिधूड़ी, पूर्व पुलिस आयुक्त एमबी कौशल, टीआर कक्कड़, वीएन सिंह, अजय राज शर्मा, के के पॉल, नीरज कुमार, बीएस बस्सी और कई सेवानिवृत्त और सेवारत वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि ने दस्तों का निरीक्षण किया

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने आयोजित कार्यक्रम के दौरान दंगा निरोधक दस्ते, सशस्त्र पुलिस, महिला पुलिस, कमांडो, डॉग स्क्वायड, माउंटेड पुलिस, ट्रैफिक स्क्वायड , मोबाइल साइबर लैब, स्वाट, आरक्षक, वज्र और हाल में दिल्ली पुलिस में शामिल जनसंपर्क वाहन और प्रबोधिनी की टुकड़िय़ों का निरीक्षण किया। परेड में हाल में गठित ऑल वुमन दिल्ली पुलिस बैंड परेड आकर्षण का केंद्र रहा

पुलिसकर्मियों को पदक से सम्मानित किया गया

मुख्य अतिथि ने वीरता के लिए 75 पुलिसकर्मियों को विशिष्ठ सेवा का राष्ट्रपति पदक, सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, जीवन रक्षा पदक और गृह मंत्री का सराहनीय प्रशिक्षण सेवा पदक प्रदान किया

करोलबाग थाने को मिला सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन का पुरस्कार

मुख्य अतिथि ने दिल्ली के करोलबाग थाने को सर्वश्रेष्ठ थाने का पुरस्कार दिया जबकि दूसरे नंबर पर सीलमपुर और तीसरे नंबर पर मोती नगर थाने को पुरस्कृत किया गया।