केंद्रीय सरना समिति और आदिवासी छात्र संघ आये मंत्री के समर्थन में

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव द्वारा विगत दिनों दिया गया बयान आदिवासी मूलवासी समाज और झारखंड के हित में है। केंद्रीय सरना समिति एवं आदिवासी छात्र संघ संयुक्त रूप से उनके बयान का समर्थन करते हैं। झारखंड की राजधानी रांची में आदिवासी समाज की घटती जनसंख्या के कारणों को मंत्री ने विस्तृत रूप से रखा है।

यह बात सत्य है कि आदिवासी को जमीन से बेदखल किया गया है। गलत तरीकों से समाज की जमीन को लूटा गया। इस पर जिम्मेवार आदिवासी नेता होने के कारण उनकी चिंता जायज है। उक्‍त बातें संगठन के पदधारियों ने कही।

पदधारियों ने कहा कि लोहरदगा के आदिवासी मूलवासी उनके विचारों से सहमत हैं। डॉ उरांव के बयान का जो लोग विरोध कर रहे हैं, वे कभी झारखंडी नहीं हो सकते हैं। ना ही आदिवासी समाज के हितेषी हो सकते हैं। कांग्रेस के डॉ अजय कुमार भी ऐसे लोगों में एक हैं। इसके मद्देनजर उनका पुतला फूंका गया है।

मौके पर आदिवासी छात्र संघ के अध्‍यक्ष चंद्र देव उरांव, केंद्रीय सरना समिति के अध्‍यक्ष रघु उरांव, आदिवासी छात्र संघ के उपाध्‍यक्ष महादेव उरांव, आदिवासी छात्र संघ के महासचिव फूलचंद उरांव, सरना प्रार्थना सभा के राष्‍ट्रीय सचिव मनोज उरांव और सोमे उरांव, अकाश, सतीश उरांव, राजेंद्र उरांव, सीम उरांव सहित अन्‍य आदिवासी समुदाय के लोग उपस्थित थे।