गोस्सनर कॉलेज में लरका विद्रोह के नायक बुधु भगत की मनी जयंती

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड की राजधानी रांची स्थित गोस्सनर कॉलेज के जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विभाग के तत्वावधान में लरका विद्रोह के नायक वीर शहीद बुधु भगत की जयंती बुधवार को मनाई गई। इस अवसर पर वीर शहीद के फोटो पर पुष्प अर्पित की गई। प्राचार्य डॉ सिद्धार्थ कुमार एक्का ने कहा कि वीर बुधु भगत क्रांतिकारी थे। उन्होंने अंग्रेज एवं जामींदारों की दमनकारी नीति के खिलाफ आवाज उठाई। उन्होंने सभों को संगठित करने का काम किया। आज हम सबों को उनसे प्रेरणा लेने की आवश्यकता है।

कॉलेज के बर्सर डॉ रॉयल डांग ने कहा कि वीर शहीद बुधु भगत हम सबके प्रेरणा स्रोत रहे हैं। उन्होंने आज के परिदृश्य में हम सब को बताया है कि हमें अपने संस्थान, समाज एवं देश के लिए काम करने की आवश्यकता है। डॉ ज्योति टोप्पो ने कहा हमें अपने हक और अधिकार के लिए लड़ाई लड़नी चाहिए। संथाली भाषा के विभागाध्यक्ष डॉ अनीमा हांसदा ने कहा चौक-चौराहे और पथ का नाम वीर सपूतों के नाम से होना चाहिए, जिससे आने वाली पीढ़ी प्रेरणा ले सके।

कुडुख विभाग के प्रोफेसर हेमंत टोप्पो ने वीर शहीद बुधु भगत की जीवनी पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि‍ वीर शहीद बुधु भगत लरका आंदोलन के प्रणेता थे। उनका जन्म रांची जिले के चान्हो ब्लॉक के सिलागांई गांव में 17 फरवरी 1792 को हुआ था। वे 13 फरवरी 1832 को शहीद हुए। कार्यक्रम का संचालन नागपुरी विभाग के प्रोफेसर डॉ कोर्नेलियुस मिंज और धन्यवाद डॉ योताम कुल्लू ने किया।

इस अवसर पर कॉलेज के शिशिर भेंगरा, मुंडारी विभाग की प्रो मीना सुरीन, बंगाली विभाग के प्रो ध्रुपद चौधुरी एवं विभिन्न विभाग के प्राध्यापक डॉ मीना तिर्की, प्रो निधि सिंह, प्रो सुषमा केरकेट्टा, डॉ सुब्रतो सिन्हा, डॉ सलमा केरकेट्टा, प्रो अदिति टोप्पो, प्रो सेनेल टेटे सहित अन्य मौजूद थे।