सीएनजी ट्रैक्टर से आत्मनिर्भर बनेगा किसानः गडकरी

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

– सीएनजी ट्रैक्टर से प्रदूषण होगा कम, डीजल के मुकाबले कम आएगा खर्च

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश का पहला सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च किया। इस अवसर पर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने गडकरी को सीएनजी ट्रैक्टर का पंजीकरण पत्र देकर उसका स्वामित्व उन्हें सौंपा।

सीएनजी ट्रैक्टर के लॉन्चिंग कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने का जो संकल्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है, उसमें जब तक किसान और कृषि क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर नहीं बन जाते तब तक इस लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल है। गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय लगातार इस दिशा में काम कर रहा है कि कैसे गांव, गरीब, मजदूर, किसान का कल्याण हो।

गडकरी ने कहा कि सीएनजी ट्रैक्टर उनका सपना था। उन्होंने कहा कि वह लगातार प्रयासरत थे कि कैसे किसान के पैसे की बचत की जाए और अब जाकर इस दिशा में सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि इस सीएनजी ट्रैक्टर से किसान आत्मनिर्भर बनेगा। इससे प्रदूषण कम होगा और खर्च डीजल के मुकाबले कम आएगा। यह ट्रैक्‍टर जल्‍द ही बाजार में उपलब्‍ध हो जाएगा। इस मौके नितिन गडकरी और धर्मेन्‍द्र प्रधान के साथ केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला आदि मौजूद रहे।

गडकरी ने बताया कि सड़क परिवहन मंत्रालय ने सीएनजी ट्रैक्‍टर के लिए मानक तय कर दिए हैं। इसी मानक के अनुसार ट्रैक्‍टर बाजार में उपलब्‍ध होंगे। ट्रैक्टर में सीएनजी किट लगाई जाएगी। सीएनजी किट मेक इन इंडिया के तहत बनाने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि कृषि में इस्तेमाल होने वाले अन्य उपकरणों को भी बायोसीएनजी में तब्दील करने की योजना है। जिससे खेती पर आने वाले खर्च को कम किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि यह ट्रैक्टर अन्य सीएनजी वाहनों की तरह ही चालू तो डीजल से होगा लेकिन उसके बाद सीएनजी से चलेगा। डीजल से चलने वाले ट्रैक्टर की तुलना में प्रदूषण भी काफी कम होगा।