बैंकिट ने ग्रामीण आबादी को सशक्त बनाने के लिए लॉन्च की आधार-पे सर्विस

देश नई दिल्ली बिज़नेस
Spread the love

नई दिल्‍ली। डिजिटल पेमेंट के तरीकों ने देश में क्रांति ला दी है। महामारी की शुरुआत के बाद से फिन-टेक सेग्मेंट में बहुत बड़े बदलाव आए हैं। इस पृष्ठभूमि में नोएडा के फिन-टेक स्टार्टअप बैंकिट ने अपने वेबपोर्टल और मोबाइल ऐप पर एनपीसीआई के आधार-इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) तकनीक का उपयोग कर आधार-पे सर्विस लॉन्च की है। इससे रजिस्टर्ड व्यापारी और दुकान मालिक इस तकनीक के जरिए अपने ग्राहकों से भुगतान आसानी से प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए है, जो देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। टेक-सेवी नहीं हैं। नई सेवा में प्रोसेस करने के लिए बायोमेट्रिक जरूरतें पूरी करनी होगी। ग्राहकों का आधार नंबर, आधार-लिंक्ड बैंक का नाम और दुकान पर ग्राहक की उपस्थिति जरूरी होगी। बैंकिट इस समय 23 राज्यों में 50,000+आउटलेट्स और 10,000+किराना स्टोर्स में उपलब्ध है। यह सेवा ट्रांजेक्शन को सर्टिफाई करने के लिए रिटेल सेलर्स के फोन/ Computer पर बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर का इस्तेमाल करती है। इसलिए डिजिटल भुगतान के लिए ग्राहक का डेबिट कार्ड वाले [MM5] स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं पड़ती।

फिन-टेक स्टार्टअप आधार-पे सर्विस के लिए एमडीआर के रूप में व्यापारियों से मात्र 0.30% + जीएसटी वसूलता है। इस सिस्टम को इस तरह डिजाइन किया है कि यह ग्राहक के आधार नंबर से जुड़े बैंक खाते की जानकारी खुद-ब-खुद खींचता है। ग्राहक के बैंक खाते को डेबिट करता है। व्यापारी का बैंकिट वॉलेट बैलेंस रियल-टाइम में जमा होता है।

बैंकिट के कार्यकारी निदेशक और सीओओ अमित निगम ने कहा कि आज भी, देश की ग्रामीण आबादी ई-पेमेंट के तरीकों की अभ्यस्त नहीं है। वह उसमें बदलाव चाहती है। वह भी डिजिटल पेमेंट करना चाहती है, पर वह टेक-सेवी नहीं है। उनके पास अक्सर तकनीकी जानकारी भी नहीं होती, जो डिजिटल पेमेंट के लिए आवश्यक है। बैंकिट की आधार-पे सर्विस के साथ अब देश भर में किसी भी बैंकिट आउटलेट / किराने की दुकानों आदि पर आधार-पे डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। इस सर्विस का उद्देश्य स्थानीय व्यापारियों को डिजिटल पेमेंट के लिए डिजिटाइजेशन सुविधा प्रदान करना है।

कोई भी व्यापारी या किराना स्टोर का मालिक गूगल प्ले स्टोर से बैंकिट एजेंट ऐप डाउनलोड कर सकता है और वह अपने ग्राहकों से विभिन्न बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की पेशकश के साथ ग्राहकों से पेमेंट हासिल कर सकते हैं और आसपास के क्षेत्र में बैंकिंग हब बना सकते हैं। बैंकिट की आधार-पे सर्विस पेमेंट प्रोसेस को सरल बनाएगी और कैशलेस लेनदेन को सक्षम बनाएगी। हम जल्द ही इस तरह की और सेवाएं शुरू करेंगे।