14 शहरों में जल्द ही सरपट दौड़ेंगी 700 इलेक्ट्रिक बसें

उत्तर प्रदेश मुख्य समाचार
Spread the love

-नगर विकास मंत्री ने यूटीएफ को 150 से 250 करोड़ बढ़ाने का दिया आश्वासन 

लखनऊ। प्रदेश के 14 शहरों में 700 वातानुकूलित मिडी इलेक्ट्रिक बसें जल्द सरपट दौड़ेंगी। इनके संचालन की कार्ययोजना पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने सोमवार को नगरीय परिवहन निदेशालय के अधिकारियों संग समीक्षा बैठक की। 

इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को इन 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए चार्जिंग स्टेशन को अधिक से अधिक बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने यूटीएफ (समर्पित नगरीय परिवहन निधि) को 150 करोड़ से 250 करोड़ रुपये बढ़ाए जाने को लेकर शासन स्तर पर स्वीकृत कराने के लिए आश्वासन भी दिया।

नगर विकास मंत्री ने परियोजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि लखनऊ समेत अन्य 14 शहरों में संचालित होने वाली बसों पर रूट भी अंकित किया जाए, जिससे जनता को बसों के रूट की जानकारी आसानी से हो सके। ये रूट चार्ट बसों के पीछे व आगे अंकित किया जाएगा। उन्होंने रूट अंकित होने के पीछे का उद्देश्य बताते हुए कहा कि रूट लिखे होने से हमारी जनता को रूट की जानकारी हो सकेगी साथ ही बस किस-किस क्षेत्र से गुजरती है इसकी भी जानकारी हो सकेगी। बता दें कि अभी फिलहाल प्रदेश की राजधानी लखनऊ शहर में 40 वातानुकूलित इलेक्ट्रानिक बसें चल रही है।

नगर विकास मंत्री ने बैठक की समीक्षा करते हुए बसों की साफ-सफाई की व्यवस्था की बात की। जिस पर उन्होंने कहा कि लोगों को सुन्दर बसों की तरह बसों के अंदर का भी वातावरण स्वच्छ मिले इसके लिए उन्होंने ऑटोक्लीनिंग व्यवस्था कराने पर विचार करने के निर्देश दिए।

किन शहरों में कितनी बसों का होगा संचालन

आगरा-100, लखनऊ-100, कानपुर-100, मथुरा-50, गाजियाबाद-50,  मेरठ- 50,  वाराणसी-50, अलीगढ़-25, बरेली- 25, मुरादाबाद- 25, शाहजहांपुर- 25, गोरखपुर-25,  झांसी-25, प्रयागराज-25 में बसें।  

बसों के संचालन पर प्रति इकाई कितना हो रहा खर्च

इलेक्ट्रिक बसों का क्रय(प्रति बस)- 1.30 करोड़ रुपयेइलेक्ट्रिकबसों का चार्जर(4 बसों हेतु 1)-25 लाख रुपयेवर्कशॉप हेतु टूल एंड प्लांट(प्रति डिपो)- 2.32 करोड़ रुपये।