26वें हुनर हाट का आयोजन 20 फरवरी से, ‘वोकल फॉर लोकल’ होगा थीम

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा आगामी 20 फरवरी से 26वें “हुनर हाट” का आयोजन किया जा रहा है। इसका औपचारिक उद्घाटन केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 21 फरवरी को करेंगे। जबकि पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मंडाविया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के स्वदेशी दस्तकारों, शिल्पकारों के 26वें “हुनर हाट” का आयोजन “वोकल फॉर लोकल” थीम के साथ 20 फरवरी से 01 मार्च 2021 तक किया जा रहा है, जिसमें देश के 31 से अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से 600 से अधिक दस्तकार, शिल्पकार शामिल हो रहे हैं। इनमें बड़ी संख्या में महिला कारीगर भी शामिल हैं।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देशभर के दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादनों को लोगों तक पहुंचाने एवं प्रोत्साहित करने का “परफेक्ट प्लेटफार्म” “हुनर हाट”, अब तक 5 लाख से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कलाकारों को रोजगार और रोजगार के मौकों से जोड़ चुका है। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के साथ हम 75 “हुनर हाट” के जरिये 7 लाख 50 हजार दस्तकारों को रोजगार-रोजगार के मौकों से जोडे़ंगे।
नकवी ने कहा कि यह “हुनर हाट” ई प्लेटफार्म http://hunarhaat.org के साथ ही GeM पोर्टल पर भी देश-विदेश के लोगों के लिए उपलब्ध रहेगा जहां लोग सीधे दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों के बेहतरीन स्वदेशी सामानों को देख-खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि एक ओर जहां “हुनर हाट”, देश के स्वदेशी कारीगरों, शिल्पकारों का “एम्प्लॉयमेंट और एम्पावरमेंट एक्सचेंज” साबित हुआ है वहीं दूसरी ओर “हुनर हाट” इन कारीगरों को देश-विदेश में मौका एवं मार्केट मुहैया कराने का प्रभावी प्लेटफार्म भी बन गया है।
नकवी ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित हो रहे “हुनर हाट” के “बावर्चीखाने” में देश के सभी क्षेत्रों के पारम्परिक लजीज़ पकवानों का यहां आने वाले लोग लुत्फ़ उठाएंगे, साथ ही देश के प्रसिद्द कलाकारों के विभिन्न सांस्कृतिक, गीत-संगीत के शानदार कार्यक्रमों का आनंद भी लेंगे।

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित होने वाले हुनर हाट में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल सहित 31 से अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर शामिल हो रहे हैं।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि आने वाले दिनों में हुनर हाट का आयोजन गोवा, भोपाल, जयपुर, चंडीगढ़, मुंबई, हैदराबाद, रांची, सूरत/अहमदाबाद, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, पटना, जम्मू-कश्मीर आदि स्थानों पर होगा।