अस्पतालों में 8 जनवरी को किया जाएगा वैक्‍सीनेशन का ड्राई रन

झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए जिला एवं नगर उंटारी अनुमंडल अस्पताल में 8 जनवरी 2021 को ड्राई- रन कि‍या जाएगा। उक्‍त निर्देश उपायुक्त राजेश कुमार पाठक ने दिये। उन्‍होंने कोविड-19 के वैक्सीनेशन की तैयारि‍यों को लेकर डीटीएफ की बैठक समाहरणालय के सभाकक्ष में की। उपायुक्त ने नीति आयोग के सूचकांको की समीक्षा भी की।

उपायुक्त ने वैक्सीनेशन की तैयारी से संबंधित सभी तरह के लॉजिस्टिक रूम, एईएफआई किट, साइनेज आदि की व्यवस्था करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया गया। कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए जिला एवं नगर उंटारी अनुमंडल अस्पताल में 8 जनवरी, 2021 को ड्राई- रन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त मार्गदर्शिका के आधार पर करना सुनिश्चित करें।

वैक्सीनेशन एवं पल्स-पोलियो उन्मूलन टीकाकरण से संबंधित सभी तरह के प्रशिक्षण वैक्सीनेटर एवं मोबिलाइजर 10 जनवरी से पहले पूर्ण कर लेने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। पल्स- पोलियो टीकाकरण अभियान में सभी आंगनबाड़ी सेविका ओर सहियाओं द्वारा बूथ दिवस पर आवश्यक रूप से सहयोग करने का निर्देश जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को दिया गया। समीक्षा के क्रम में टीपीएम (कोविड टेस्ट- पर- मिलियन) में लक्ष्य के अनुरूप पीछे रहने पर उपायुक्त द्वारा नाराजगी जताई गई। इसमें सुधार करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया गया।

कुपोषण उपचार केंद्र में बेड ऑक्यूपेंसी रेट को भी बढ़ाने और जिलेवासियों को इससे लाभांवित करने की दिशा में काम करने का निर्देश डीपीएम को दिया। बैठक में उपायुक्त द्वारा नीति आयोग के एस्पिरेशनल डिस्टिक प्रोग्राम की भी समीक्षा की गई। इसमें नीति आयोग के सूचकांको यथा स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, फाइनेंशियल इंक्लूजन, बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर व कृषि समेत अन्य की समीक्षा की गई। इनमें लक्ष्य के अनुरूप सुधार करने का निर्देश संबंधित विभागों को दिया गया।

मौके पर उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिले के विभिन्न विभागों से आए पदाधिकारी व चिकित्सक सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।