अवकाश तालिका में संशोधन की मांग उठाई शिक्षक संघ ने, निदेशक को लिखा पत्र

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ की प्रदेश कमेटी ने अवकाश तालिका, 2021 में संशोधन की मांग की है। इस बाबत प्राथमिक शिक्षा निदेशक को 15 जनवरी को पत्र लिखा है। इसमें अवकाश तालिका में व्‍याप्‍त त्रुटियों की ओर भी ध्‍यान आकृष्‍ट कराया है।

संघ के मुख्‍य प्रवक्‍ता नसीम अहमद ने लिखे पत्र में कहा है कि 12 जनवरी, 2021 को राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों की अवकाश तालिका निर्गत की गई है। उक्त अवकाश तालिका संशोधन किया जाना अपेक्षित है।

मुख्‍य प्रवक्‍ता ने कहा है कि राज्य में संचालित उर्दू विद्यालयों के लिए पूर्व से शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश घोषित है। इस कारण ऐसे विद्यालय प्रत्येक शुक्रवार को बंद रहते हैं। रविवार को खुले रहते हैं। अवकाश तालिका, 2021 में इन विद्यालयों में कई अवकाश शुक्रवार को ही दर्शाए गए है, जबकि इस दिन विद्यालय साप्ताहिक में अवकाश पर होता है। इससे इन विद्यालयों के लिए उपभोग किए जाने वाले अवकाश दिवसों की संख्या 60 दिन पूर्ण नहीं होती है।

श्री अहमद ने कहा है कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में परंपरा अनुसार अलग-अलग क्षेत्रीय लोकपर्व (टुसु, शोक्ता, मनसा पूजा, करम पूजा, जीताष्टमी) मनाए जाते हैं। इन अवसरों पर प्राथमिक कक्षा के बच्चों की उपस्थिति विद्यालय में न्यूनतम हो जाया करती है। क्योकि छोटे बच्‍चे अपने परिवार के साथ इसमें शामिल रहते हैं। इसलिए क्षेत्रीय लोकपर्वों के लिए कुछ अवकाश जिले स्तर से स्वीकृत किए जाने को अनुमान्य किया जाना वांछित होगा।