ई-विद्यावाहिनी से हाजिरी नहीं बना रहे शिक्षक, आंकड़ा जारी, रूकेगा वेतन

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। झारखंड के सभी सरकारी माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक ई-विद्यावाहिनी (eVV) से उपस्थिति दर्ज नहीं करा रहे हैं। माध्‍यमिक शिक्षा निदेशालय ने इसका आंकड़ा जारी किया है। अब ई-विद्यावाहिनी से उ‍पस्थित दर्ज नहीं कराने वाले शिक्षकों का वेतन रूकेगा। माध्‍यमि‍क शिक्षा निदेशक जटाशंकर चौधरी ने इस बारे में 15 जनवरी को जिले के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी -सह-जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को आदेश दि‍या है।

माध्‍यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी आदेश में कहा है कि राज्य के सभी सरकारी माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक और प्रभारी प्रधानाध्यापक को विद्यालय प्रांगण से विद्यालय के टैबलेट/स्वयं के मोबाईल का प्रयोग करते हुए विद्यालय लॉगिन से उपस्थित शिक्षकों का ई-विद्यावाहिनी (eVV) द्वारा Manual Attendance दर्ज करने के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया है।

राज्य स्तर पर ई-विद्यावाहिनी के आंकड़ों का विशलेषण करने से यह ज्ञात होता है कि अभी भी कई विद्यालयों द्वारा शिक्षकों की उपस्थिति ई-विद्यावाहिनी (eVV) में दर्ज नहीं करायी जा रही है। यह अत्यंत खेदजनक एवं सरकारी निर्देशों का स्पष्ट उल्लघंन है। प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों की स्वेच्छाचारिता और सरकारी निर्देशों के प्रति लापरवाही को दर्शाता है।

श्री चौधरी ने लिखा है कि पुनः निर्देश दिया जाता है कि राज्य के सभी सरकारी माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं प्रभारी प्रधानाध्यापक के माध्यम से उपस्थित सभी शिक्षकों का ई-विद्यावाहिनी (eVV) द्वारा प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज कराने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाए। उपस्थिति दर्ज नहीं कराने की स्थिति में संबंधित शिक्षकों का जनवरी माह से तबतक वेतन स्थगित रखा जाए, जबतक उनके द्वारा उपस्थिति ई-विद्यावाहीनी (eVV) में दर्ज नहीं करायी जाती है। उपरोक्त आदेश का दृढ़तापूर्वक अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाए।

जिलावार हाजिरी नहीं बनाने वालों का आंकड़ा