पूरा हुआ पत्रकारिता विभाग का तीन दशक पुराना इंतजार

झारखंड
Spread the love

  • राज्यपाल ने किया विभाग के नये भव्य भवन का उद्घाटन

रांची। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अपने भवन का तीन दशक पुराना इंतजार 27 जनवरी, 2021 को खत्म हुआ। इसके नवनिर्मित भवन का उद्घाटन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया। इस अवसर पर वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय, प्रोवीसी डॉ कामिनी कुमार, रजिस्ट्रार डॉ मुकुन्द चंद्र मेहता, सीसीडीसी एलजीएसएन शाहदेव व विश्वविद्यालय के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे। इस भवन का शिलान्यास वर्तमान राज्यपाल ने ही 2019 में किया था।

इस अवसर पर वीसी ने कहा कि अब इस स्टूडेंट क्रिएटिविटी सेंटर में छात्र अपने हुनर को मांजे और दिखायें। हमारा प्रयास है कि इस विभाग का नाम राष्ट्रीय स्तर पर हो। पत्रकारिता, वीडियो प्रोडक्शन, डाक्युमेंट्री, न्यू मीडिया की पढ़ाई के लिये यहां हर जरूरत को पूरा किया जा रहा है।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग रांची विश्वविद्यालय का सबसे पहला और पुराना वोकेशनल डिपार्टमेंट है। इसकी स्थापना 1987 में हुई थी। इसके फाउंडर मेंबर में बलबीर दत्त, स्व. आरएन झा जैसे वरिष्ठ पत्रकार रहे हैं। तब यह बिहा- झारखंड का पहला विभाग था, जहां पत्रकारिता एवं जनसंचार की पढाई प्रारंभ की गयी थी। यहां से पढ़कर छात्र बीबीसी, डिस्कवरी के अलावा देश के सभी बड़े राष्ट्रीय न्यूज चैनलों, समाचार पत्रों में आज कार्यरत हैं। यहां के छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार भी प्राप्त किये हैं। विदेशों में राजदूत के पद पर कार्यरत हैं। इसके बाद भी विभाग का अपना भवन नहीं था। यह पीजी पॉलिटिकल साइंस के एक हिस्से से संचालित था।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अपने भवन की मांग तीन दशक पुरानी थी। यहां से पढ कर निकले पुराने, नये छात्र, कार्यरत शिक्षकों, कर्मियों तथा सभी निदेशकों ने अपने स्तर से सदैव इसके स्वयं के भवन की  मांग की और प्रयासरत रहे। इस विभाग के अतीत की उपलब्धियों को जानने समझने के बाद वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय, प्रोवीसी कामिनी कुमार एवं सीसीडीसी एलजीएसएन शाहदेव ने साल 2019 में विशेष रूप से प्रयास किये और विभाग के लिये अलग कैंपस एवं भवन बनवाया।

नया भवन दो मंजिला है। इसमें आधुनिक वीडियो एवं आडियो स्टूडियो बनाया गया है। सभी कक्षाओं में प्रोजेक्टर, ह्वाइट बोर्ड, कंप्यूटर तथा वीडियो प्रयोगशाला, समृद्ध लाइब्रेरी हैं। दिव्यांगों के लिये अलग से रैंप एवं शौचालय बनाये गये हैं।

पत्रकारिता विभाग में अभी एमए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई होती है। अब नये भवन और सभी आधारभूत जरूरतों के उपलब्ध होने पर यहां पत्रकारिता से ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी शुरू की जायेगी। विभाग के निदेशक सह रजिस्ट्रार डॉ एमसी मेहता, डिप्टी डायरेक्टर डॉ वीसी महतो, समन्वयक डॉ डीके सहाय ने नये भवन की उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की। रांची विश्वविद्यालय के पत्रकारिता और जनसंचार विभाग को देश में सबसे प्रतिष्ठित संस्थान बनाने का संकल्प व्यक्त किया है।