सफाई कर्मचारी को लगाया जाएगा पहला कोरोना टीका

झारखंड सेहत
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

बोकारो। बोकारो सदर अस्पताल स्थित एएनएम प्रशिक्षण केंद्र और चंदनकियारी स्वास्थ्य केंद्र से जिले में टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी। सफाई कर्मचारी को पहला टीका लगाया जाएगा। इसके बाद डॉक्टर को यह टीका दिया जायेगा। इसके साथ ही चिन्हित 100-100 स्वास्थ्य कर्मियों  को कोविशील्ड का टीका पड़ेगा। उपायुक्त राजेश सिंह ने बताया कि जिले में कोविड 19 के खात्मे के लिए वैक्सीन लगाने की सभी तैयारियां पूरी ली गई है।

उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद को चंदनकियारी और अपर समाहर्ता विजय कुमार गुप्ता को बोकारो सदर में लगने वाले टीकाकरण के लिए वरीय पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किया गया है। दोनों केंद्रों पर पर्याप्त विद्य़त व्यवस्था, साफ सफाई, शौचालय इत्यादि को दुरुस्त रखने की जवाबदेही भी वरीय अधिकारियों की होगी। सफाई कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी, अधिकारी सहयोग करेंगे।

उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने कहा कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। टीका को लेकर किसी तरह से डरने या घबराने की बात नहीं है। उपायुक्त ने कहा कि अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। टीकाकरण का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 वायरस के संक्रमण से व्यक्ति को बचाना है। यह टीका सबसे पहले जनस्वास्थ्य की देखभाल में जुटे स्वास्थकर्मियों को ही दिया जा रहा है।

प्रभारी सिविल सर्जन डॉ एनपी सिंह ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण को लेकर जिला में वैक्सिन स्टोर एएनएम प्रशिक्षण केंद्र कोल्ड चेन मेंटेन कोविशील्ड वैक्सीन में टीकाकरण दिया जाएगा। निर्धारित स्थल पर 10 व्यक्तियों के जमा होने के बाद वैक्सीन का वायल खोला जाएगा। चिन्हित व्यक्तियों को टीकाकरण किया जाएगा। एक वाइल में 10 डोज पड़ेंगे। टीका उन व्यक्तियों को दिया जाएगा, जिनका रजिस्ट्रेशन कोविड पोर्टल पर हुआ है। टीकाकरण के लिए जिन लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है, उन्हें एसएमएस के माध्यम से आवंटित साइट और समय की जानकारी दी गयी है।

टीकाकरण के लिए टीम का गठन किया गया है, जिसके सदस्यों द्वारा लाभार्थियों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए प्रवेश द्वार पर लाभार्थी के पंजीकरण की जांच फोटो आईडी सत्यापन और वैक्सीन प्रोटोकोल सुनिश्चित कराया जाएगा। कोविड सिस्टम में दस्तावेज को प्रमाणित कर सत्यापित किया जाएगा। इसके बाद उन्हें प्रतीक्षा रूम में टीकाकरण के लिए प्रतीक्षा करना होगा। नंबर आने पर उन्हें टीकाकरण कक्ष में ले जाया जायेगा। टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक उन्हें ऑबजर्वेशन रूम में रखा जायेगा।