भारत में कोरोना की पहली वैक्सीन पर फैसला कल

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की पहली वैक्सीन कौन सी होगी, इस पर शन‍िवार को फैसला हो सकता है। दरअसल,  कोरोना वैक्सीन पर एक्सपर्ट कमेटी की आज बैठक है। इसमें ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल देने पर विचार किया जाएगा। अब तक कमेटी की 2 बैठकें हुई हैं, इनमें वैक्सीन कंपनियों से कुछ और जानकारियां मांगी गई थीं। 

बैठक में वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रूवल पर फैसला हो सकता है। उधर, भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। इसके लिए सरकार ने राज्यों के साथ मिलकर एक्शन प्लान भी तैयार कर लिया है। 
 
2 जनवरी से होगा ड्राई रन की 

भारत के हर राज्य में 2 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था। इसके नतीजे काफी अच्छे आए थे। 
 
इन वैक्सीन ने मांगा है इमरजेंसी अप्रूवल 

भारत में अब तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, भारत बायोटेक और फाइजर ने इमरजेंसी अप्रूवल मांगा है। लेकिन इस रेस में कोविशील्ड सबसे आगे दिख रही है। वहीं, स्वदेशी वैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक ने बुधवार को कमेटी के सामने प्रजेंटेशन दिया था। वहीं, अमेरिकी कंपनी फाइजर ने अपना डेटा पेश करने के लिए और वक्त मांगा है।

वैक्सीन को एक्सपर्ट पैनल से मंजूरी मिलने के बाद एप्लीकेशन ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के पास फाइनल अप्रूवल के लिए जाएगी। सरकार इसी महीने में देश में वैक्सीनेशन शुरू करने के लिहाज से तैयारियां कर चुकी है।