सीटेट पास अभ्यर्थी को शिक्षक बहाली प्रक्रिया में शामिल होने का मिले अवसर

शिक्षा
Spread the love

शिक्षक प्रशिक्षित संघ ने बाबूलाल मरांडी से की मुलाकात, सौंपा ज्ञापन

रांची। शिक्षक प्रशिक्षित संघ का प्रतिनिधिमंडल ने राज्यो के प्रथम मुख्यमंत्री सह भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी से मिला। उन्हें ज्ञापन सौंपा। सीटेट पास अभ्यर्थी को भी शिक्षक बहाली प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर मिलना चाहिए। इस मौके पर प्रशिक्षित शिक्षक संघ झारखंड के सदस्य महिपाल महतो, शैलेंद्र कुमार, हृदय नाथ, कैलाश कुमार, जयप्रकाश एवं राम सिंह मौजूद थे।

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि वर्ष 2016 के बाद JTET (Jharkhand Teacher Eligibility Test) परीक्षा का आयोजन नहीं हुआ है। अतः पड़ोसी राज्यों के तर्ज पर झारखंड में भी CTET (Central Teacher Eligibility Test) को JTET के समतुल्य मानते हुए प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूली शिक्षक बहाली प्रक्रिया में CTET पास अभ्यर्थियों को भी शामिल होने का अवसर प्रदान किया जाय। शिक्षक बहाली प्रक्रिया से पूर्व जेटेट का एग्जाम हो, क्योंकि 2016 के बाद से अबतक लगभग 5 लाख अभ्यर्थी शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स पूरी कर चुके हैं।

शिक्षा के अधिकार अधिनियम में इस बात का भी उल्लेख है कि प्रत्येक वर्ष JTET की परीक्षा आयोजित होनी चाहिए। हालांकि झारखंड के छात्रों का दुर्भाग्य है कि राज्य अलग होने के बाद अब तक केवल 2 बार ही जेटेट की परीक्षा आयोजित हुई है। उन्हों ने कहा कि अगर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा चाहिए तो पहले जेटेट एग्जाम होनी चाहिए। सीटेट पास अभ्यर्थी को भी शिक्षक बहाली प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर मिलना चाहिए।