ब्राजील ने भारत से मांगा कोरोना वैक्सीन का 20 लाख डोज

देश मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली । भारत में कोरोना की 2 वैक्सीन को इमर्जेंसी उपयोग की इजाजत दे दी गई है। इसके बार पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर टिक गई है। कई जगह पर कोरोना वैक्सीरन की मांग होने लगी है।

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर भारत बायोटेक- एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की 20 लाख डोज तत्काल देने का अनुरोध किया है। जानकारी हो कि DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के आपातकाल इस्तेमाल को अंतिम मंजूरी दे दी है।

बताते चलें कि अमेरिका के बाद ब्राजील में कोरोना के सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं। ब्राजील में कोरोना से अबतक 2,01,542 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी की चपेट में 80,15,92O लाख लोग आ चुके हैं। राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने पत्र लिखकर नरेंद्र मोदी से कहा है कि ब्राजील पर टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करने का दबाव बढ़ता जा रहा है।

राष्ट्रपति ने कहा है कि जब से ब्राजील के आसपास के देशों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ है, तब से ब्राजील की जनता लगातार सरकार पर इस बात को लेकर दबाव बना रही है। ब्राजील के राष्ट्रपति ने भारत सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि हमारे राष्ट्रीय कार्यक्रम को जल्द शुरू करने में भारत हमारी मदद करे। मैं चाहूंगा कि कोविड वैक्सीन की 20 लाख खुराकें भारतीय वैक्सीनेशन अभियान को नुकसान पहुंचाए बिना जल्द भेजी जाएं।