बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा एक फरवरी से, जानें जरूरी बातें

बिहार शिक्षा
Spread the love

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड की ओर से इंटर की परीक्षाएं एक फरवरी से शुरू होने वाली हैं। बिहार बोर्ड की ओर से आयोजित इंटर की सैद्धांतिक परीक्षा 13 फरवरी तक चलेगी। इंटर की परीक्षा खत्‍म होते ही मैट्रिक की परीक्षा भी शुरू होनी है।

मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक चलेगी। इन परीक्षाओं में कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए भी कड़े इंतजाम किए गए हैं।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 1 से 13 फरवरी तक रोजाना दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से 12.45 बजे तक, जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 1.45 बजे से शाम 5.00 बजे तक आयोजित की जाएगी।

इसमें 15 मिनट परीक्षार्थियों को प्रश्‍न पत्र समझने के लिए मिलेंगे। तीन घंटे में प्रश्‍न पत्र को हल करना होगा। पहले दिन पहली शिफ्ट में विज्ञान संकाय के लिए भौतिकी, जबकि दूसरी शिफ्ट में कला संकाय के लिए राजनीति विज्ञान और वोकेशनल कोर्स के लिए हिंदी की परीक्षा होगी।

दूसरे दिन यानी दो फरवरी को पहली शिफ्ट में विज्ञान और कला दोनों संकाय के लिए गणित, जबक‍ि दूसरी शिफ्ट में वोकेशनल कोर्स के लिए अंग्रेजी और कला संकाय के लिए भूगोल विषय की परीक्षा ली जाएगी। इंटर की प्रायोगिक परीक्षा पहले ही ली जा चुकी है।