मजबूत सरकार से भिड़ने के लिए दमदार संगठन की जरूरत : श्रीवास्तव

झारखंड
Spread the love

  • ईसीआरकेयू के मंडलीय परिषद सम्मेलन में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

धनबाद। समय की पुकार है कि संगठन से युवा और महिलाओं को जोड़ा जाए। हमारे समक्ष कई दीवारों को खड़ा कर दिया गया है। मजबूत सरकार से भिड़ने के लिए दमदार संगठन की जरूरत है। उक्‍त बातें ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के महामंत्री एसएनपी श्रीवास्‍तव ने कही। वे 29 जनवरी को यूनियन के धनबाद मंडल के मंडलीय परिषद के सम्मेलन में बोल रहे थे। रेलवे ऑडिटोरियम में आयोजित सम्‍मेलन में यूनियन के अध्यक्ष डीके पांडेय भी मौजूद थे। उन्‍होंने कहा कि रेलकर्मियों के अधिकारों की लड़ाई में ईसीआरकेयू हमेशा आगे रहेगा।

सम्‍मेलन शुरू होने से पहले यूनियन का झंडारोहण किया गया। शहीदों को पुष्पांजलि दी गई। दिवंगत साथियों की आत्मा की शांति के लिए मौन रखा गया। सम्मेलन की अध्यक्षता और संचालन अपर महामंत्री मो ज्‍याउद्दीन ने किया। सम्मेलन में कार्यकारी अध्यक्ष एसएसडी मिश्रा, सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, केंद्रीय संगठन मंत्री मनोज कुमार पांडेय, वीडी सिंह, पीके मिश्रा और मृदुला कुमारी एवं केंद्रीय कोषाध्यक्ष ओपी शर्मा मंच पर मौजूद थे।

नई पेंशन नीति समाप्त कर सभी को गारंटीड पेंशन लागू करने, मंहगाई भत्ते को चालू करने, सभी प्रकार के भत्तों को बिना कटौती भुगतान करने, रेलों के निजीकरण एवं निगमीकरण से बचाने, निम्न ग्रेड पे कर्मचारियों को समयबद्ध पदोन्नति देने, रनिंग कर्मचारियों को उच्चतम ग्रेड पे देने, ट्रेकमैन सहित शेड, ब्रीज, स्टोर आदि के निम्न ग्रेड पे कर्मचारियों को ओपन टू ऑल प्रक्रिया के तहत अन्य विभागों में जाने का अवसर प्रदान करने, समुचित मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने और आवासीय समस्याओं का निराकरण करने आदि तमाम मुद्दों पर प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे।

इस मौके पर यूनियन की सदस्यता बढ़ाने, शाखाओं का लेखा जोखा केंद्रीय कार्यालय में निर्धारित किए गए समयावधि में जमा करने, विभिन्न विभागीय कर्मचारियों का सम्मेलन आयोजित करने, संगठन से अधिकाधिक महिलाओं को जोड़ने के लिए धनबाद मंडल के विभिन्न स्थानों पर महिलाओं के लिए ट्रेड यूनियन प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजित करने सहित विभिन्न सांगठनिक कार्यक्रम के आयोजन पर निर्णय लिया गया।

सम्मेलन को सफल बनाने में चमारी राम, बीके दुबे, एनके खवास, पिंटू नंदन, अशोक प्रसाद, कंचन दास, आरएन विश्‍वकर्मा, रंजीत कुमार, अजित कुमार, मिथलेश कुमार, राजकुमार, शिव कुमार, टीके साहू, एके दा, एके दास, विश्वजीत मुखर्जी, तपन विश्वास, संजय सिंह, परमेश्वर कुमार, सोमेन दत्ता, मीना कुंडू, पी बनर्जी, नेताजी सुभाष, धुरेन्द्र यादव, जेके साव, सीएस प्रसाद, दिलीप, मनोज, आरके गोप, विमान मंडल आदि ने सहयोग किया।

सम्मेलन में सभी शाखा प्रतिनिधियों में सीपी पांडेय, वीकेडी द्विवेदी, सुनील कुमार सिंह, आरएन चौधरी, चंदन कुमार, बीके झा, एके तिवारी, बीबी सिंह, आईएम सिंह, पीके सिंह आदि ने अपने विचार रखे। ईसीआरकेयू के पूर्व केंद्रीय पदाधिकारी यू पी सिंह और सतराजीत सिंह ने भी अपने विचारों से उपस्थित प्रतिनिधियों में उत्साह भरा।