बैंक नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक में प्रतियोगिता के विजेता घोषित

नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। दिल्ली बैंक नगर राजभाषा कार्यान्वययन समिति की 53वीं छमाही बैठक स‍मिति के अध्यक्ष और पंजाब नेशनल बैंक के अंचल प्रबंधक (दिल्ली) राम कुमार की अध्यक्षता में 29 दिसंबर को ऑनलाईन हुई। मुख्य अतिथि गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव डॉ मीनाक्षी जौली और विशिष्ट अतिथि उप निदेशक (का.) कुमार पाल शर्मा थे। इस अवसर पर राजभाषा के उत्कृष्ट कार्य-निष्पादन के लिए राजभाषा शील्ड और स‍मिति के तत्वावधान में वर्ष 2020 में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं की घोषणा की गई। दिल्ली बैंक नराकास की गृह पत्रिका ‘बैंक भारती’ के 24वें अंक का विमोचन किया गया।

मौके पर डॉ जौली ने समिति के सदस्य कार्यालयों के अध्यक्षों से अनुरोध किया कि ज्यादा से ज्यादा अनुवाद भारत सरकार, गृह मंत्रालय द्वारा विकसित स्मृति आधारित अनुवाद टूल कंठस्थ के माध्यम से किए जाए। श्री शर्मा ने कहा कि अब हमें अनुवाद से मूल ड्राफ्टिंग की ओर लौटना चाहिए। यह तब संभव होगा, जब उच्चतम स्तर के प्रवीणता प्राप्त अधिकारी मूल रूप से कार्य हिन्दी में करें।

अंचल प्रबंधक ने कहा कि आज हम राजभाषा हिंदी की प्रगति की धारा को अवरुद्ध नहीं कर उसे तकनीकी रूप से आगे बढ़ाने का प्रयत्न अतिथियों के निर्देशन और नराकास परिवार के सहयोग से कर रहे हैं। इस वर्ष कोविड-19 की वर्तमान परिस्थियों और गृह मंत्रालय के निर्देश पर अधिक से अधिक ऑनलाइन प्रतियोगिता और संगोष्ठियों का आयोजन किया गया।

अंचल प्रबंधक ने सभी सदस्य कार्यालयों से अनुरोध किया गया कि राजभाषा हिंदी की और अधिक प्रगति के लिए हरसंभव प्रयास करें, ताकि दिल्ली बैंक नराकास सर्वश्रेष्ठभ नराकासों में अपना स्थालन बनाए रखे। वर्तमान समय में राजभाषा कार्यान्वयन सिर्फ संवैधानिक आवश्यकता ही नहीं, अपितु बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों के लिए व्यावसायिक अनिवार्यता भी है। बैठक के दौरान सदस्य कार्यालयों से प्राप्त छमाही रिपोर्टों के आधार पर राजभाषा कार्यान्वयन की समीक्षा की गई।

द्वितीय सत्र में श्री शर्माके निर्देशन में समस्त सदस्य कार्यालयों के राजभाषा अधिकारियों के लिए संसदीय राजभाषा प्रश्नवाली के संबंध में राजभाषा ई-संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सदस्या सचिव श्रीमती मनीषा शर्मा ने समिति की गतिविधि और उपलब्धियों से अवगत कराया। उप सचिव बलदेव कुमार मल्होत्रा ने धन्यवाद किया। कार्यक्रम में भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक अजय कुमार, राष्ट्रीय आवास बैंक के प्रबंधक निदेशक एसके होता सहित समिति के सदस्य बैंक, वित्तीय संस्थानों के स्थानीय कार्यालय अध्यक्ष और राजभाषा प्रभारी भी वेबेक्स के माध्यम से जुड़े थे।