कृषि संबंधी कानून के खिलाफ और किसानों के समर्थन में किया प्रदर्शन

झारखंड
Spread the love

रांची । कृषि संबंधी केंद्र सरकार के काले कानूनों के खिलाफ और दिल्ली में विभिन्न राज्यों के किसानों के संघर्ष के समर्थन में वामदलों के संयुक्त अभियान के तहत 5 दिसंबर को रांची के अल्बर्ट एक्का चौक पर प्रदर्शन एवं पुतला दहन किया गया। प्रदर्शन का नेतृत्व संयुक्त रूप से भाकपा के जिला सचिव अजय कुमार सिंह, माकपा के जिला सचिव सुखनाथ लोहरा, भाकपा माले के जिला सचिव भुवनेश्वर लोहरा और एसयूसीआई के मिंटू पासवान ने किया।

मार्च में शामिल वाम कार्यकर्ता ‘कृषि संबंधी काले कानून को वापस लो’, ‘कारपोरेट खेती नहीं चलेगा’, संविधान विरोधी हरकत नहीं चलेगा’ इत्यादि नारे लगा रहे थे। पुतला दहन के बाद वामपंथी नेताओं ने कहा कि कारपोरेट घरानों के इशारे पर केंद्र सरकार किसानों के हक को कुचलने में जुटी है। संविधान को दरकिनार कर केंद्र सरकार राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में दखलंदाजी करते हुए कृषि कानून को लायी है। यह देश के संघीय ढांचे के लिए खतरनाक है। इससे किसानों के वजूद के लिए खतरा उत्पन्न हो गया है।

मौके पर भाकपा के उमेश नजीर, मेहुल मृगेंद्र, श्यामल चक्रवर्ती, मनोज ठाकुर, साहेब सिकंदर, अनुप मेहता, एटक नेता अशोक यादव, राजद के राजेश यादव, अलोका कुजूर, माकपा के प्रकाश विप्लव, प्रफुल्ल लिंडा, बीना लिंडा, भाकपा माले के भुवनेश्वर केवट, एसयूसीआई के मिंटू पासवान, स्वरुप कुमार, श्यामल मांझी, राजू कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे।