spot_img
spot_img
Homeझारखंडअब रांची-टोरी सेक्शन पर विद्युत इंजन के संचालन में नहीं होगी दिक्कत

अब रांची-टोरी सेक्शन पर विद्युत इंजन के संचालन में नहीं होगी दिक्कत

लोहरदगा। अब रांची-टोरी सेक्शन पर विद्युत इंजन के संचालन में दिक्कत नहीं होगी। इंजन को चलने के लिए पर्याप्त वोल्टेज और अन्य सुविधाएं मिलेगी। इसके सुचारू संचालन के लिए रांची टोरी सेक्शन में स्थित लोहरदगा सब स्टेशन का शुभारंभ किया गया है।

रांची मंडल रेल प्रबंधक नीरज अंबष्ठ ने रांची टोरी सेक्शन में स्थित लोहरदगा सब स्टेशन का उद्घाटन शुक्रवार को किया। इस ट्रेक्शन सबस्टेशन के प्रारंभ हो जाने से रांची टोरी सेक्शन में विद्युत इंजन द्वारा परिचालित ट्रेनों का परिचालन सुचारु रूप से करने में मदद मिलेगी।

इससे पहले रांची टोरी सेक्शन में विद्युत इंजन द्वारा परिचालित ट्रेनों के लिए बिजली की आपूर्ति लोधमा ट्रेक्शन सबस्टेशन या टाटीसिलवे ट्रेक्शन सबस्टेशन से किया जाता था। रांची टोरी एक लंबा सेक्शन है। लोधमा या टाटीसिलवे ट्रेक्शन सब स्टेशन से विद्युत आपूर्ति करने पर वोल्टेज के उतार-चढ़ाव, कम वोल्टेज की समस्या और ट्रेक्शन में तकनीकी गड़बड़ी की आशंका होती थी।

अब लोहरदगा सब स्टेशन से काम शुरू हो जाने के बाद वोल्टेज की समस्या ट्रेनों में नहीं होगी। विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से होगा। ट्रेक्शन का रखरखाव आसान होगा। इससे रांची टोरी सेक्शन में विद्युत इंजन द्वारा परिचालित ट्रेनों का आवागमन और सुगम हो जाएगा। ट्रेक्शन सबस्टेशन लोहरदगा में 21.6 एमवीए पावर के दो ट्रांसफार्मर क्रमशः रांची एसपी एवं टोरी एसपी में लगे हैं।

spot_img
- Advertisement -
Must Read
- Advertisement -
Related News