अब मुकेश अंबानी नहीं रहे एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, जानिए किसने पछाड़ा

देश बिज़नेस
Spread the love

नई दिल्ली। झोंग शानशान एक निजी अरबपति हैं, जिन्हें शायद ही कभी प्रेस में उद्धृत किया गया हो। अब, पत्रकारिता, मशरूम की खेती और स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक शानदार कैरियर के बाद, वह एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं, भारत के मुकेश अंबानी और जैक मा सहित चीनी तकनीक टाइटन्स के एक समूह को पछाड़ते हुए।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, इस साल झोंग की निवल संपत्ति 70.9 बिलियन डॉलर बढ़कर 77.8 बिलियन डॉलर हो गई है। इस वर्ष यह इतिहास में धन का सबसे तेज़ संचय है।

66 वर्षीय झोंग राजनीति में शामिल नहीं हैं और उनके व्यावसायिक हित अन्य समृद्ध परिवारों जैसे कि संपत्ति के टाइकून के साथ नहीं हैं, यही वजह है कि उन्हें स्थानीय रूप से “लोन वुल्फ” के रूप में जाना जाता है।

वह दो असंबद्ध क्षेत्रों में अपनी सफलता का श्रेय देते है। उन्होंने अप्रैल में वैक्सीन बनाने वाली कंपनी बीजिंग वीकाई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज को सार्वजनिक किया, फिर महीनों बाद बोतलबंद पानी बनाने वाली नोंगफू स्प्रिंग कंपनी हांगकांग की सबसे हॉट लिस्ट में से एक बन गई। नोंगफू के शेयरों ने अपनी शुरुआत के बाद से 155% की छलांग लगाई है और विकाई 2,000% से अधिक है।