झारखंड चैंबर चुनाव : कल से होगा नामांकन, ये है शर्तें

झारखंड
Spread the love

  • नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 10 दिसंबर

रांची । झारखंड चैंबर का वार्षिक चुनाव 20 दिसंबर को निर्धारित है। चुनाव में उम्मीदवारों के लिए नामांकन दाखिल करने की अवधि 6 से 8 दिसंबर 2020 निर्धारित है। ईच्छुक सदस्य अपना नामांकन प्रपत्र समस्त वांछित दस्तावेजों के साथ चैंबर भवन में 6 से 8 दिसंबर तक जमा करा सकते हैं। चुनाव उम्मीदवार नामांकन प्रपत्र में अपना डीन नंबर (डायरेक्टर आइडेंटिफिकेशन नंबर) अवश्य भरें। बिना डीन नंबर के नामांकन प्रपत्र रद्द कर दिया जायेगा। नामांकन के लिए 3000 रुपये (जीएसटी अतिरिक्त) शुल्क निर्धारित है। नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 8 दिसंबर, 2020 को संध्या 4 बजे से की जायेगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 10 दिसंबर, 2020 निर्धारित है।

चुनाव पदाधिकारी विष्णु बुधिया एवं पवन शर्मा ने बताया कि चैंबर की वार्षिक आमसभा 19 दिसंबर को चैंबर भवन में भौतिक रूप से एवं वर्चुअल दोनों ही माध्यम से आयोजित की गई है। चैंबर भवन में आयोजित आमसभा में केवल 75 लोगों को ही (first come, first serve basis के आधार पर) शामिल होने की अनुमति है। शेष सदस्य चैंबर द्वारा उपलब्ध कराये गये लिंक से जुडकर वर्चुअल माध्यम से आमसभा में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कस्टोडियन कमेटी द्वारा गठित तीन सदस्यीय पूर्व अध्यक्षों की कमेटी के मंतव्य प्राप्ति के उपरांत आगामी दो-तीन दिनों में मतदान की प्रक्रिया पर अंतिम निर्णय लिया जायेगा।

विदित हो कि चैंबर की सदस्यों की संख्या 3444 है। इनमें आजीवन सदस्य 3134, साधारण सदस्य 215, सम्बद्ध संस्थाएं, जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स 81, पेट्रोन सदस्य 2 और कारपोरेट सदस्य 12 सम्मिलित हैं।