NMC से नामांकन रोकने के फैसले पर पुनर्विचार का अनुरोध किया हेमंत सोरेन ने

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) से हजारीबाग, पलामू और दुमका मेडिकल कॉलेजों में छात्रों के नए प्रवेश को रोकने के फैसले पर पुनः विचार करने का अनुरोध पत्र के माध्यम से किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत माह भी पुनर्विचार से संबंधित आग्रह पत्र काउंसिल को प्रेषित किया गया था। मुख्यममंत्री ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से भी झारखंड के छात्रों के भविष्य के लिए ससमय विचार करने का अनुरोध कर चुका हूं।

जानकारी हो कि तीनों मेडिकल कॉलेजों का उदघाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने 17 फरवरी 2019 को किया था। इन कॉलेज में एमबीबीएस में सत्र 2019-20 के लिए 100-100 सीटों पर नामांकन भी हुआ। बीते 15 अक्तूबर को एनएमसी के सचिव डॉ आरके वत्स ने इन कॉलेजों में एसोसिएट प्रोफेसर और अन्य पदों के रिक्त होने को आधार बनाते हुए वर्ष 2020-21 से एमबीबीएस में नये एडमिशन पर रोक लगा दी है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पांच नवंबर को एनएमसी के चेयरमैन डॉ सुरेश चंद्र शर्मा को पत्र लिखकर कॉलेजों में एडमिशन की अनुमति देने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि जनजातीय और पिछड़ा राज्य के गरीब छात्रों के हित को देखते हुए एनएमसी अपने फैसले पर पुनर्विचार करे। नये दाखिला की अनुमति प्रदान करे। सीएम ने एनएमसी द्वारा उठायी गयी आपत्ति को पूरा करने का वादा भी किया था।