स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने 280 डॉक्‍टरों को सौंपा नियुक्ति पत्र

झारखंड सेहत
Spread the love

  • नवनियुक्त चिकित्सकों से गरीबों, ग्रामीणों की सेवा की उम्मीद
  • 43 एमओ और 44 एसएमओ को भी नियुक्ति पत्र का वितरण

रांची। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता ने जेपीएससी से नियुक्‍त 280 डॉक्‍टरों को नियुक्ति पत्र सौंपा। रांची के नामकुम आरसीएच स्थित आईपीएच सभागार में समारोह का आयोजन किया गया था। इसमें एनएचएम द्वारा नियुक्त 43 एमओ, 44 एसएमओ को भी नियुक्ति पत्र दिया गया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि कोविड-19 प्रकोप के दौरान सरकारी स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों के समर्पण के लिए उन्हें बधाई देता हूं। नए चिकित्सकों से हमारी सरकार को उम्मीद है कि सभी चिकित्सक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद् और अपने पदस्थापित केंद्रों में गरीबों, ग्रामीणों को सेवा देंगे। सरकार के स्तंभ के रूप में काम करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उनसे अपेक्षा है कि वह झारखंड के विकास में काम करेंगे।

प्रधान स्‍वास्‍थ्‍य सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने कहा कि वर्ष 2015 के बाद चिकित्सकों की नियुक्ति की जा रही है। ये राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए शुभ संकेत है। इस पेशे में आधे लोग इसलिए आते हैं कि उन्हें काम नहीं करना पड़े। आधे लोग इसलिए कि शादी में उनके दहेज का रेट बढ़ जाए।

डॉ कुलकर्णी ने कहा कि नियुक्त होने वाले चिकित्सकों को बहुत सोच समझ कर पोस्टिंग दी गयी है। उन्‍हें ग्रामीण क्षेत्र में काम करना है। आप लोगों के पारिवारिक जीवन में कोई असर नहीं पड़े, इसलिए पति और पत्नी चिकित्सकों को एक ही जिले में पोस्टिंग दी गयी है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोई मरीज आए, तो अस्पताल में आप उपस्थित रहें। ग्रामीणों की सेवा करें।

प्रधान सचिव ने कहा कि कोविड-19 प्रकोप के दौरान चार महीनों तक केवल सरकारी अस्पताल ही अपनी सेवा देते रहे। इस दौरान लगभग सभी निजी अस्पताल बंद थे। सरकारी अस्पतालों में मरीजों का इलाज हो रहा था। बच्चों की डिलिवरी हो रही थी। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि आप नए लोग हैं। नए सोच के साथ काम करें।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला ने कहा कि झारखंड में चिकित्सकों की संख्या में सुधार की गुंजाइश है। इसी का प्रयास करते हुए एनएचएम और विभाग द्वारा चिकित्सकों की नियुक्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि जहां चिकित्सकों की पोस्टिंग की गयी है, वहां वे अपने कर्तव्य का पालन करें। सरकार के सिस्टम के अंतगर्त काम करें।

इस अवसर पर वैश्विक महामारी कोविड-19 के नियंत्रण और रोकथाम में योगदान के लिए डॉ मनोज कुमार (एचओडी माइक्रोबायोलॉजिस्ट), डॉ प्रवीण कर्ण (स्टेट इपिडेमोलॉजिस्ट, आईडीएसपी) और तेजकरण चारण (सीएम हेल्थ एडवाइजर) को प्रशस्ति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।