कर्मचारियों का बोझ कम कर रही कोयला कंपनी बीसीसीएल, उठाये ये कदम

झारखंड
Spread the love

धनबाद। कोल इंडिया की सहायक कंपनी भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) कर्मचारियों का बोझ कम करना चाहती है। कंपनी ने दूसरी सहायक कंपनियों में जाने के लिए कर्मचारियों को जाने का विकल्प दि‍या है। इस संबंध में आदेश जारी किया गया है।

प्रबंधन बीसीसीएल से कोल इंडिया की अन्य सहायक कंपनियों (एनसीएल, एमसीएल, सीसीएल, ईसीएल, डब्ल्यूसीएल, एसईसीएल अथवा सीएमपीडीआईएल) में कर्मचारियों को भेजना चाहता है। जारी नोटिस में कहा गया है कि जो कर्मचारी किसी भी कंपनी में स्वेच्छापूर्वक स्थानांतरण चाहते हैं, वे अपना आवेदन दें। आवेदन 15 दिसंबर, 2020 तक अपने नियंत्रण अधिकारी से अग्रसारित कराकर उचित माध्यम द्वारा क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक के कार्यालय में जमा कर सकते हैं। संबंधित क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक द्वारा पूर्ण जांच-पड़ताल करने के बाद यह प्रमाणित करते हुए 25 दिसंबर, 2020 तक संबंधित कार्यालय में भेज देंगे। निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त होने वाले आवेदन-पत्रों पर विचार नहीं किया जा सकता है।

कोल इंडिया के आंकड़ों के मुताबि‍क 1 नवंबर, 2020 को बीसीसीएल में कर्मियों की संख्या 42 हजार 219 थी। इसमें कर्मचारियों की संख्या 40 हजार 295 है। वर्तमान में कंपनी सबसे कम कोयले का उत्पादन कर रही है। चालू वित्तीय वर्ष में अप्रैल से नवंबर, 20 की अवधि में कंपनी ने महज 14.8 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया। यह पिछले वित्तीय वर्ष से भी कम है। पिछले साल 15.9 मिलियन टन उत्पादन हुआ था। यानी कंपनी का ग्रोथ -7.2 प्रतिशत है।