महाराष्ट्र से फल और सब्जी लेकर बंगाल जाएगी 100वीं किसान रेल

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार के बीच 100वीं किसान रेल चलेगी। इसमें फल और सब्जी लदे होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसे झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल भी उपस्थित रहेंगे।

निर्धारित स्थल पर रूकेगी

यह ट्रेन अपने साथ फूलगोभी, बंदगोभी, शिमला मिर्च, सहजन, मिर्च और प्याज जैसी सब्जियों के साथ साथ अंगूर, संतरे, अनार, केला और सेव इत्यादि लेकर पहुंचेगी। यह रेलगाड़ी अपने मार्ग में निर्धारित स्थल पर भी रुकेगी। वहां इससे माल उतारने या इस पर माल लादने की अनुमति होगी। माल की मात्रा की सीमा का भी कोई बंधन नहीं होगा। केंद्र सरकार ने फल एवं सब्जियों के ढुलाई भाड़े में 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी है।

पहली किसान रेल 7 अगस्त से

पहली किसान रेल देवलाली से दानापुर के बीच 7 अगस्त, 2020 को चली थी, जिसे मुजफ्फरपुर तक बढ़ा दिया गया था। किसानों की तरफ से मिलने वाली अच्छी प्रतिक्रिया को देखते हुए इसके साप्ताहिक फेरों को बढ़ाकर सप्ताह में 3 दिन कर दिया गया। किसान रेल कृषि उत्पादों के देश के विभिन्न भागों में पहुंचाने के प्रयास में बाजी पलटने वाली पहल सिद्ध हुई है। यह जल्द खराब होने वाले कृषि उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला उपलब्ध करा रही है।