Corona Vaccine को लेकर राहत की आई खबर, पीएम कल करेंगे चर्चा

देश नई दिल्ली सेहत
Spread the love

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इसकी वैक्सीन को लेकर राहत की खबर आई है। जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का पहला लॉट देश को मिल सकता है। चार दवा कंपनियां अपने टीकों का क्लिनिकल ट्रायल कर रही है। यह दूसरे या तीसरे चरण में हैं। टीके की खेप मिलने और टीकाकरण शुरू करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मंगलवार को चर्चा कर सकते हैं।

जानकारी हो क देश में कोरोना के मरीज 90 लाख के पार चले गए हैं। राष्ट्री य राजधानी दिल्ली, मुंबई, गुजरात, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में मरीजों की संख्या फिर से बढ़ने लगी है। हालांकि राहत की खबर है कि मरीजों में से 85 लाख से ज्यादा ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वर्तमान में देश में साढ़े चार लाख के करीब सक्रिय मरीज हैं। उनका इलाज चल रहा है।

केंद्र सरकार सीरम इंस्टिट्यूट को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग को मंजूरी दे सकती है। ब्रिटेन में इसकी मंजूरी मिलते ही भारत सरकार भी एसआईआई को मंजूरी दे देगी। जानकारी के मुताबिक भारत सरकार बहुत ज्यादा मात्रा में वैक्सीन को खरीदेगी। दो शॉट वैक्सीन के लिए 500-600 रुपये देने होंगे। देश में कोरोना वैक्सीन की लगाने की शुरुआत फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे डॉक्टर, नर्स, नगरपालिका के कार्यकर्ताओं से की जाएगी। इसकी तैयारी भी कर ली गई है। सूची तैयार कराए जा चुके हैं।

देश में वैक्सीन टास्क फोर्स भी जल्द ही बैठक करेगी, ताकि टीके की वैज्ञानिक स्थिति की समीक्षा की जा सके। यह तय करेगी कि भारत को आपातकालीन प्राधिकरण के बारे में सोचना चाहिए कि नहीं। पुणे स्थित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन बना रही सीरम इंस्टिट्यूट भारत में आपातकालीन प्राधिकरण के लिए आवेदन करेगा। ब्रिटेन में मंजूरी मिलते ही सीरम इंस्टीट्यूट यह काम करेगा।