छठ पर व्रतियों ने उदीयमान सूर्य को दिया अर्घ्‍य

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा । विश्वास, त्याग, तपस्या और लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ पूजा शांतिपूर्ण और श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस मौके पर जिले के सभी छोटे बड़े जलाशयों में श्रद्धालु अर्घ्य में शामिल हुए।

इस दौरान जिले की शंख नदी, कोयल नदी, सिठियो पुल बड़ा तालाब, ठकुराइन तालाब आदि घाटों में हजारों व्रतियों ने उदीयमान सूर्य को अर्घ्‍य दि‍या। सूर्य देव से सभी के जीवन को प्रकाशवान एवं ऊर्जावान बनाएं रखने की कामना की। आरती पूजा के बाद पारण कर व्रती और भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। इसके साथ ही शनिवार की सुबह लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ संपन्न हुआ।

महापर्व छठ शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से पर्याप्त सुरक्षा एवं सुविधा के इंतजाम किये गए थे। सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मी को घाटों पर तैनात किया गया था। अहले सुबह से जिला प्रशासन के अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी पूरी मुस्तैदी से अपने कर्तव्य पर मुस्तैद दिखे।

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिला प्रसाशन द्वारा कोविड नियमों को लेकर विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण कर छठ पूजा समिति के सदस्य और श्रद्धालुओं से नियमों के पालन कराया गया। कुछ व्रतियों ने कोविड-19 को लेकर अपने घरों के छतों में ही तलाबनुमा हौज बना कर उदीयमान सूर्य को अर्घ्‍य दिया।

मौके पर नीरूशांति भगत के साथ पूर्व विधायक कमल किशोर भगत ने भी सूर्य को अर्घ्‍य देकर जिले में सुख, समृद्धि एवं शांति की कामना की। शांतिपूर्वक पूजा संपन्‍न होने पर समिति और जिलावासियों का उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्‍पो और पुलिस कप्तान मीना प्रियंका ने आभार प्रकट किया।

झारखंड ग्राम स्वराज्य संस्थान द्वारा श्रद्धालुओं के लिए कॉफी एवं चाय का स्टॉल लगाया गया था। पूजा में पहुंचे लोगों ने इसका लुफ्त उठाया।