लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने का बदला नियम, 15 जनवरी से होगा लागू

टेक्नोलॉजी देश नई दिल्ली
Spread the love

नई द‍िल्‍ली । लैंडलाइन फोन से मोबाइल पर कॉल करने का नियम बदल गया। इस मामले में ट्राई की सिफारिशों को दूरसंचार विभाग ने मंजूर कर लिया है। इससे भविष्य में नए नंबर वितरित करने के लिए जगह बनेगी।

फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ट्राई की सिफ़रिशों को दूरसंचार विभाग ने मंजूर करे हुए उसे क्रियान्वित करने का फैसला किया है। इसके तहत सभी फिक्स्ड लाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए 15 जनवरी, 2021 से नंबर से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा।

लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने में कोई बदलाव नहीं होगा।

इसके लिए उपयुक्त घोषणा की जाएगी। यह घोषणा जब कोई उपयोगकर्ता लैंडलाइन से मोबाइल पर बिना ‘0’ लगाए नंबर मिलाएगा, तब उसे सुनाई देगी। सभी लैंडलाइन उपयोगकर्ताओं को ‘0’ डायल करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इन उपायों के चलते लगभग 2539 मिलियन संख्या श्रृंखला बनाई जा सकेगी। इससे भविष्य में अधिक संख्या में नए नंबरों की मांग पूरी की जा सकेगी। नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित होने पर आने वाले समय में नए नंबर जुड़ने से मोबाइल उपभोक्ताओं को व्यापक रूप में लाभ होगा।

इस नए बदलाव के लिए यह ध्यान रखा गया है कि उपयोगकर्ताओं को किसी तरह की समस्या नहीं हो। नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित किया जा सके।