सड़कों पर व्यवसायिक गतिविधि होने पर दुकानदारों पर की जायेगी कार्रवाई

झारखंड
Spread the love

  • शहर में जाम की समस्‍या को लेकर ट्रैफ‍िक एसपी और झारखंड चैंबर ने की बैठक
  • प्रशासनिक अफसर और चैंबर के पदधारी करेंगे अपर बाजार बाजार का मुआयना

रांची । शहर की यातायात व्यवस्था के साथ शहर में पार्किंग की उपलब्धता को लेकर आज चैंबर भवन में यातायात पुलिस अधीक्षक अजीत पीटर डुंगडुग के साथ बैठक हुई। इसमें मेन रोड और अपर बाजार में दुकानदारों द्वारा अपने सामान को सड़कों पर रखने से हो रही समस्या पर चर्चा हुई। यातायात पुलिस अधीक्षक ने कहा कि दुकानदार यह सुनिश्चित करें कि सड़कों पर व्यवसायिक गतिविधि नहीं हो, अन्यथा दुकानदारों पर नियमसम्मत कार्रवाई की जायेगी। दुकानदार सड़कों को अतिक्रमण मुक्त रखें, ताकि जाम की समस्या नहीं उत्पन्न हो।

बैठक के दौरान अपर बाजार में पार्किंग व्यवस्था सुलभ कराने और कुछ प्रमुख मार्गों को नो व्हिकल जोन घोषित करने पर भी वार्ता हुई। यह कहा गया कि पार्किंग के अभाव में व्यवसायिक गतिविधियां तो प्रभावित हो ही रही हैं, लोगों को आवागमन में भी कठिनाई हो रही है। यह तय किया गया कि शीघ्र ही ट्रैफिक एसपी, नगर आयुक्त और सदर अनुमंडल पदाधिकारी के साथ चैंबर के पदधारी अपर बाजार का मुआयना कर, पार्किंग व्यवस्था को सुलभ कराने पर कार्रवाई की जायेगी।

बैठक में सदस्यों ने यह भी कहा कि ट्राॅफिक थाना के अलावा शहर के कई मुख्य मार्गों एवं थानों में बाईक/गाडियां दो-तीन वर्षों से खडी-खडी सड़ रही हैं। यह शहर में जाम का एक मुख्य कारण है। यह सुझाया गया कि ऐसे वाहनों को स्क्रैप/नीलाम करने की दिशा में कार्रवाई की जाय। शहर में कई जगहों पर खराब ट्रैफिक लाईट्स को ठीक कराने का आग्रह भी किया गया। यह कहा गया कि नगर निगम और ट्राॅफिक पुलिस के समन्वय से ही ट्रैफिक लाईट्स लगाना उचित होगा।

चैंबर अध्यक्ष कुणाल अजमानी ने कहा कि झारखंड चैंबर कभी भी सड़कों पर व्यवसायिक गतिविधि का समर्थन नहीं करता है। साथ ही उन्होंने निगम में पिछले चार वर्षों से ट्रैफिक इंजीनियर का पद रिक्त होने पर चिंता जताई। कहा कि इस महत्वपूर्ण पद पर शीघ्र पदस्थापना की जाय।

बैठक में यातायात पुलिस अधीक्षक अजीत पीटर डुंगडुंग के अलावा चैंबर अध्यक्ष कुणाल अजमानी, महासचिव धीरज तनेजा, कार्यकारिणी सदस्य सुमित जैन, निवर्तमान अध्यक्ष दीपक कुमार मारू, पूर्व अध्यक्ष विनय अग्रवाल, रंजीत गाडोदिया, सदस्य अनिल जालान व दीपक अग्रवाल उपस्थित थे।